Increase Immunity With Black Raisins In Milk And Fight With Covid-19 – Coronavirus Tips : काली किशमिश को दूध में भिगोकर करें सेवन, कोरोना जैसे कई गंभीर बीमारी होगी दूर

0
65


 

Highlights
-कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युनिटी को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है
– इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किशमिश खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आप काली किशमिश के फायदे (Benefits Of Black Raisins) जानते है
– दूध के साथ काली किशमिश (Black Raisins) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

नई दिल्ली. कोरोनावायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) का बार-बार जिक्र किया जा रहा है। कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युनिटी को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किशमिश खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आप काली किशमिश के फायदे (Benefits Of Black Raisins) जानते है। काली किशमिश एक नॉर्मल किशमिश का ही रूप है। दूध के साथ काली किशमिश (Black Raisins) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। काली किशमिश के स्वास्थ्य लाभ (Black Raisins Health Benefits) जानकर आप भी इसका सेवन रोजाना करने लगेंगे। काली किशमिश का वैसे तो किसी भी तरह से सेवन किया जा सकता है लेकिन दूध में भिगोकर इसका सेवन करने से इसके स्वास्थ्य लाभ और भी बढ़ सकते हैं। जी हां! काली किशमिश इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (Black Raisins To Increase Immunity) सबसे कारगर मानी जाती है। काली किशमिश के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। आइए जानते हैं..

-काली किशमिश का रोजाना दूध के साथ सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी आसानी से बढ़ सकती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का एक नेचुरल सुपरफूड्स साबित हो सकता है। काली किशमिश में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करके और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है।

-माना जाता है कि काली किशमिश का रोजाना सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्त रूप से पोटेशियम की मात्रा मिलनी चाहिए। काली किशमिश में पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जिसका सेवन करने के कारण ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

-काली किशमिश कई पौष्टिक तत्वों से भरी होती है. बाल झड़ने से लेकर बालों में डैंड्रफ और उनके कमजोर हो जाने के पीछे विटामिन और मिनरल्स की कमी ही सबसे बड़ी वजह होती है। जबकि काली किशमिश का सेवन करने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

-हमारी डाइट सीधे तौर पर हमारी स्किन के पोषण से जुड़ी होती है। काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण और बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने का गुण पाया जाता है।.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here