India Gets Heavy Against New Zealand In First Oneday Match – भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ पलड़ा भारी, नई सलामी जोड़ी और बल्लेबाजी क्रम के साथ उतरेगा

0
40


Team India पांच मैचों की टी-20 सीरीज जीतने के बाद तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मैच जीतकर बढ़त लेना चाहेगी।

हैमिल्टन : भारत (Team India) और न्यूजीलैंड (New Zea land Cricket Team) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार को सेडन पार्क में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड को पांच टी-20 मैचों की सीरीज में 5-0 से करारी शिकस्त देकर वनडे सीरीज में उतर रही टीम इंडिया अपना चमत्कारिक प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी तो वहीं कीवी टीम जीत की उम्मीद कर रही होगी। उसे यह उम्मीद होगी कि नए कप्तान के नेतृत्व में उसका भाग्य भी बदलेगा। बता दें कि कीवी कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण पहले दो वनडे से बाहर हैं।

सलामी बल्लेबाज होंगे नए

टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू से अच्छी थी तो टी-20 सीरीज खत्म होते-होते उसकी गेंदबाजी भी लय में आ गई थी। हालांकि टीम इंडिया को बुधवार के वनडे मैच में सबकुछ नए सिरे से शुरू करना होगा। वह नई सलामी जोड़ी और बदले हुए बल्लेबाजी क्रम के साथ पहले वनडे में उतरेगा तो चाहेगा कि टीम की लय टी-20 वाली ही बनी रहे। रोहित शर्मा चोटिल होकर वनडे सीरीज से बाहर हो चुके हैं और शिखर धवन चोट के कारण पहले से ही बाहर हैं। इस बीच कप्तान कोहली ने यह कहा है कि केएल राहुल विकेट कीपिंग के साथ मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे। इसका अर्थ तय है कि दो नए खिलाड़ी मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ वनडे में एक साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरेंगे। यह इन दोनों का डेब्यू मैच भी होगा।

रोहित शर्मा ने हासिल किया एक और बड़ा मुकाम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 14,000 रन

बल्लेबाजी क्रम भी होगी नई

सलामी बल्लेबाजों की जहां नई जोड़ी होगी वहीं मध्यक्रम में भी बदलाव दिखेगा। केएल राहुल के मध्यक्रम में आ जाने के बाद मनीष पांडेय को एक स्थान नीचे खिसकना पड़ सकता है। तीसरे और चौथे स्थान पर विराट कोहली और श्रेयस अय्यर होंगे तो वहीं पांचवें पर राहुल नजर आएंगे। गैरअनुभवी सलामी जोड़ी अगर टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाती है तो इन चारों पर बल्लेबाजी का सारा भार आएगा। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी टी-20 के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। स्पिन गेंदबाज टी-20 सीरीज में अच्छे नहीं दिखे थे। वह वनडे में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे।

कीवी टीम दिख रही है कमजोर

वहीं अपने घर में 0-5 की हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम हताश है। उस पर से कोढ़ में खाज यह कि कीवी टीम के नियमित कप्तान केन विलियम्सन भी चोट के कारण बाहर हो गए हैं। ऐसे में बल्लेबाजी और कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी टॉम लाथम को उठानी होगी। वनडे टीम में शामिल सिर्फ रॉस टेलर ही टी-20 में कुछ हद तक बेहतर कर पाए थे। बाकी बल्लेबाजों ने निराश ही किया था। इसके अलावा उनका गेंदबाजी आक्रमण भी एकदम नया है। कीवी टीम ने नए चेहरों को मौका दिया है। लंबी कदकाठी वाले काइल जेमीसन हो सकता है कि भारत केक लिए परेशानी खड़ी कर दें। कीवी ए टीम से उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया था। इसके अलावा यह फॉर्मेट भी नया है, इसलिए कीवी टीम बदली दिखे तो कोई अचरज नहीं।

शर्मनाक रिकॉर्ड : शिवम दुबे ने एक ओवर में 34 रन देकर बने सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज

दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम (कप्तान), हैमिश बेनेट, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैम्सन, स्कॉट कुग्लेजिन, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और रॉस टेलर।








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here