India Has Not Got Such A Crushing Defeat For 1st Time From New Zealand – भारत को न्यूजीलैंड से पहली बार नहीं मिली है ऐसी करारी शिकस्त, तीसरा मौका है यह

0
6


Indian Cricket Team को न्यूजीलैंड अपने घर में पहले भी दो और मौकों पर 10 विकेट की करारी मात दे चुकी है। सौरव गांगुली की टीम भी हार चुकी है।

वेलिंगटन : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team)के साथ खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत हार से की है। वह भी ऐसी वैसी नहीं, बेहद बुरी हार से। टीम इंडिया बहुत मुश्किल से पारी की हार बचा पाई। दूसरी पारी में भारत से जीत के लिए मिले नौ रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने बिना विकेट खोए आसानी से हासिल कर लिया और भारत को 10 विकेट की करारी शिकस्त दी। लेकिन यह पहला मौका नहीं, जब भारत इतनी बुरी तरह से कीवी टीम से हारा है। पिछले दो और मौकों पर कीवी टीम अपनी सरजमीन पर भारत को यह दर्द दे चुकी है।

ईशांत को गेंदबाजी की टिप्स देने वाले गिलेस्पी ने की तारीफ, मौजूदा कोचिंग स्टाफ को दिया श्रेय

पहली बार 1989-90 में हराया था

कीवी टीम ने भारत को पहली बार अपनी सरजमीन पर 10 विकेट से 1989-90 में मात दी थी। यह मैच क्राइस्टचर्च में खेला गया था, जहां भारत को 29 फरवरी से इस सीरीज का दूसरा टेसट खेलना है। इस दौरे पर कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। क्राइस्टचर्च में खेला गया यह मैच भी तीन टेस्ट की सीरीज का पहला ही मैच था। इस मैच में कीवी टीम ने पहली पारी में 459 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया महज 164 रन पर ढेर हो गई थी। पहली पारी के आधार पर 285 रनों की विशाल बढ़त लेने के बाद कीवी टीम ने भारत को फॉलोऑन के लिए बुलाया। दूसरी पारी में टीम इंडिया 286 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस पर प्रकार कीवी टीम को जीत के लिए महज दो रनों का लक्ष्य मिला था। इसे उसने पहले ही ओवर के पांचवीं गेंद पर हासिल कर लिया।

गांगुली को भी होना पड़ा शर्मसार

इसके बाद कीवी टीम ने दूसरी बार भारत को 2002-03 में दो टेस्ट मैचों की की सीरीज में 10 विकेट की मात दी थी। आश्चर्यजनक है कि यह भी टेस्ट सीरीज का पहला ही टेस्ट था। इस टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे और यह मैच भी वेलिंगटन में ही खेला गया था, जहां आज कोहली की टीम 10 विकेट से हारी है। इस मैच में गांगुली की अगुआई वाली टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रनों पर सिमट गई। इसके जवाब में कीवी ने 247 रन बनाए। उन्हें पहली पारी के आधार पर 86 रनों की बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने दूसरी पारी में और भी बुरा प्रदर्शन किया और पूरी टीम 121 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड ने जीत के लिए मिले 36 रनों के लक्ष्य को बिना विकेट खोए आसानी से हासिल कर लिया।

विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि, सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

कोहली को मिली ऐसे मात

मौजूदा सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन में खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 165 रनों पर आलआउट हो गई। इसके जवाब में कीवी टीम ने पहली पारी में 348 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 183 रनों की बढ़त हासिल की। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 191 रन बना सकी। कीवी टीम को जीत के लिए नौ रनों का लक्ष्य मिला। मेजबान टीम ने इस लक्ष्य को दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर हासिल कर लिया।







Show More










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here