India striker Lalremsiami named 2019 FIH Womens Rising Star of Year

0
28


भारतीय फॉरवर्ड लालरेम्सियामी को 2019 की एफआईएच की सर्वश्रेष्ठ उदीयमान महिला खिलाड़ी चुना गया। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। भारत की 19 वर्ष की स्ट्राइकर ने अर्जेंटीना की जूलिएटा जांकुनास और नीदरलैंड की फ्रेडरिक माटला को हराया जो दूसरे और तीसरे स्थान पर रही। मिजोरम की इस खिलाड़ी को 40 प्रतिशत वोट मिले। उन्हें राष्ट्रीय संघों से 47.7 प्रतिशत, मीडिया से 28.4 प्रतिशत और प्रशंसकों तथा खिलाड़ियों से 36.4 प्रतिशत वोट मिले।

बेलारूस के खिलाफ 2017 में पदार्पण करने के बाद लालरेम्सियामी भारतीय टीम का अभिन्न अंग बनी हुई है। उन्होंने 2017 में कोरिया और 2019 में स्पेन के खिलाफ सर्वाधिक गोल दागे। हिरोशिमा में एफआईएच सीरिज फाइनल्स में भारत ने ओलंपिक क्वालीफायर्स में जगह बनाने की होड़ में शामिल आठ दूसरी टीमों को हराया। भारत ने अमेरिका को हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया। 

FIH Award: भारत के विवेक सागर बने ‘राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर’

टूर्नामेंट के दौरान लालरेम्सियामी के पिता का निधन हो गया था लेकिन इस दुख को झेलते हुए उसने खेलने का फैसला किया। उसने बाद में कहा, ”मैं चाहती थी कि मेरे पिता को मुझ पर गर्व हो। इसलिए मैंने रुकने और खेलने का फैसला किया।”

मिजोरम के छोटे से गांव से निकली लालरेम्सियामी ने कहा, ”मेरे गांव में हॉकी काफी मशहूर नहीं है। बहुत कम लोग खेलते हैं लेकिन मेरी हमेशा से हॉकी में रुचि थी। यही वजह है कि मैने थेंजाल जाने का फैसला किया जो मेरे गांव से काफी दूर था। मुझे शुरुआती साल होस्टल में बिताने पड़े।”


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here