Indian Women’s Team Qualify For 2021 World Cup In New Zealand – लॉकडाउन के बीच टीम इंडिया को मिली खुशखबरी, 2021 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

0
45


Highlight

– भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बिना क्वालीफायर मैच खेले किया क्वालीफाई

– 6 फरवरी से न्यूजीलैंड में शुरू होगा वर्ल्ड कप

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( CoronaVirus ) महामारी के बीच दुनियाभर में क्रिकेट के सभी तरह के टूर्नामेंट पूरी तरह से बंद हैं, लेकिन ऐसे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team ) के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल, टीम इंडिया ने 2021 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। बीसीसीआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। अब आप ये सोचेंगे कि इस वक्त क्वालीफायर मैच तो स्थगित हैं तो फिर टीम इंडिया ने कैसे क्वालीफाई कर लिया?

इन टीमों ने किया विश्व कप के लिए क्वालीफायर

दरअसल, भारतीय टीम के अलावा चार अन्य देशों ने 2021 विश्व कप के लिए सीधा क्वालीफाई किया है। भारत के अलावा मेजबान न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें हैं। आपको बता दें कि 2021 विश्व कप न्यूजीलैंड में 6 फरवरी से 7 मार्च के बीच खेला जाएगा।

आखिर कैसे भारत ने किया विश्व कप के लिए क्वालीफायर

– टीम इंडिया के विश्व कप में जगह बनाने का फैसला आईसीसी की महिला चैंपियनशिप टेक्निकल कमेटी द्वारा किया गया है। इस कमेटी ने यह फैसला लिया है कि सभी टीमों के बीच तीनों ही सीरीज के अंक बराबर बांटे जाएंगे। रैंकिंग के आधार पर बाकी की अन्य चार टॉप प्वाइंट्स हासिल करने वाली टीमें सीधा वनडे विश्व कप के लिए जगह बनाने में कामयाब हो जाएंगी।

– प्वाइंट्स की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम के इस समय 37 अंक हैं और वो पहले नंबर पर विराजमान है। दूसरा स्थान इंग्लैंड के पास है जिसके 29 अंक हैं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के 25 अंक हैं। भारतीय टीम के 23 अंक हैं और उसने टॉप चार टीमों में रहते हुए विश्व कप में जगह बनाई है।

कोरोना की वजह से क्वालीफायर मुकाबले हुए स्थगित

आपको बता दें कि आईसीसी वुमेंस वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैच इस साल श्रीलंका में 3 से 19 जुलाई के बीच खेला जाने थे, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इन्हें स्थगित कर दिया गया था। क्वालीफायर मुकाबले खेलने वाली टीमों में श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के अलावा बांग्लादेश और आयरलैंड की टीमें भी शामिल थीं। इसके अलावा थाईलैंड, जिम्बाब्वे, पापुआ न्यू गिनी, अमरीका और नीदरलैंड शामिल है।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here