Inflation increased due to Coronavirus! 20 percent costlier food items

0
42


बीजिंग। चीन ( China ) में रहस्यमय और जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का प्रकोप जारी है। इस बीच चीन में एक और समस्या उत्पन्न हो गई है। दरअसल, कोरोना वायरस से लोगों की मौत का सीधा असर चीन की अर्थव्यवस्था ( China Economy ) पर पड़ रहा है। आलम ये है कि चीन में महंगाई ( Inflation ) बढ़ने लगी है।

चीन में खाने-पीने की चीजों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और 20 फीसदी तक सभी चीजों के दाम महंगे हो गए हैं। जनवरी में खाद्य वस्तुओं की खुदरा महंगाई दर 20.6 फीसदी पर पहुंच गई है। इसके अलावा महंगाई दर 8 साल से अधिक के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई। जनवरी में पोर्क सालाना आधार पर 116 फीसदी महंगा हो गया।

फ्रांस: 5 ब्रिटिश नागरिकों में Coronavirus की पुष्टि, अब तक 11 मामले आ चुके हैं सामने

चीनी सरकार ने सोमवार को एक आधिकारिक आंकड़ा जारी किया जिसमें खुदरा महंगाई दर जनवरी में 5.4 फीसदी रही, जो दिसंबर 4.5 फीसदी थी। अक्टूबर 2011 के बाद यह खदुरा महंगाई दर सबसे ज्यादा है। 2011 में यह दर 5.5 फीसदी थी। इसके पहले ब्लूमबर्ग ने अनुमान लगाया था कि महंगाई दर 4.9 फीसदी रह सकता है।

आगे ओर भी बढ़ सकती है महंगाई

चीनी जानकारों का मानना है कि आने वाले दिन में चीन में और भी महंगाई बढ़ सकती है। अभी कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण कच्चे खाद्य सामाग्रियों का ट्रांस्पोर्टेशन सही से नहीं हो पा रहा है। इसके कारण कुछ खाद्य वस्तुएं बड़े शहरों में पहुंचने से पहले सड़ सकती हैं। इसमें खास तौर से फल, सब्जी और पशुओं के चारे शामिल हैं।

इसके अलावा चीनी नव वर्ष के दौरान भी महंगाई आम तौर चीन में बढ़ता है, लेकिन नव वर्ष की छुट्‌टी के बाद महंगाई आम तौर पर कम हो जाती है। हालांकि इस बार ऐसा माना जा रहा है कि ये महंगाई उच्च स्तर पर बनी रह सकती है।

चीन coronavirus us की जांच कराने पर मिलेगा 1000 युआन का इनाम

आपको बता दें चीन में कोरोना वायरस के कारण अब तक 911 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं। इसको लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here