Invest In Post Office Kisan Vikas Patra To Double Your Investment – Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, पहले से कम टाइम में पैसा होगा डबल

0
75


नई दिल्ली। किसान विकास पत्र ( kisan vikas patra ) पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक ऐसी स्कीम्स है जो आपको सेविंग्स करने में मदद करती हैं। किसान विकास पत्र इंडिया पोस्ट ( India Post ) से खरीदा हुआ एक तरह का सर्टिफिकेट होता है। इस स्कीम के तहत आपका निवेश पहले 100 महीने यानी 8 साल और 4 महीने बाद दोगुना हो जाता था लेकिन अब काफी कुछ बदल गया है । चलिए आपको इस स्कीम के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं ।

अकाउंट में पैसे खत्म होने पर नहीं होना पड़ेगा परेशान, क्योंकि एडवांस में मिलेगी 3 महीने की पेंशन

पिछले कुछ समय में सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों को घटा दिया है। लेकिन अभी भी किसान विकास पत्र फायदेमंद बना हुआ है । दरअसल इस स्कीम में सरकारी गारंटी मिलती है जिसकी वजह से इसमें रिस्‍क नहीं होती। हाल के दिनों में सरकार ने किसान विकास पत्र पर दिए जाने वाले ब्‍याज की दर को 6.9 फीसदी कर दिया है।

1000 रुपए से कर सकते हैं शुरूआत- अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जाकर आप 1000 रुपे की छोटी सी रकम से इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। 6.9 फीसदी की दर से इस योजना में 9 साल एवं 2 माह यानी कुल 110 महीनों में आपकी जमा राशि डबल हो जाएगी।

Pm Fasal Bima Yojna का क्लेम हासिल करने के लिए जरूरी है एड्रेस प्रूफ, जानें क्लेम का प्रोसेस

कितना पैसा कर सकते हैं निवेश- हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस स्कीम के तहत 1000 रुपए से शुरआत कर सकते हैं लेकिन मैक्सिमम की कोई सीमा नहीं है बस आपका पैसा 1000 के गुणक में होना चाहिए ।

मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा- अगर आप तय समय से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो भी आप ऐसा कर सकते हैं । 11 दिन के वेटिंग पीरियड के बाद आप अपना पैसा निकाल सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत- आपको इस स्कीम में निवेश करने के लिए आईडी प्रबफ और एड्रेस प्रूफ देना होता है । इसके लिए आप आधार कार्ड से लेकर बिजली का बिल, पासपोर्ट, वोटर आईडी कुछ भी दे सकते हैं। हां 50 हजार से ज्यादा का इंवेस्ट करने पर आको पैन कार्ड भी सब्मिट करना पड़ेगा।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here