Investor Caught Gold Again Except Margil Call Price Reached Near 45700 – Gold Rate Today: Margin Call छोड़ निवेशकों ने फिर पकड़ा सोने का हाथ, 45700 के करीब पहुंचे दाम

0
87


  • भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में देखने को मिल रही है 365 रुपए की बढ़त
  • चांदी के मई अनुबंध में देखने को मिली गिरावट, 778 रुपए प्रति किलो कम हुए दाम

नई दिल्ली। मंगलवार को क्रूड ऑयल से हुए नुकसान की वजह से निवेशकों ने मार्जिन कॉल को बढ़ाकर सोने की बिकवाली की थी, जिसकी वजह से दाम में गिरावट देखने को मिली थी। आज निवेशकों ने एक बार फिर से सोने का दामन थाम लिया है। जिसकी वजह से सोने के दाम तेजी देखने को मिल रही है। वहीं इंडस्ट्रीयल उत्नादन ना होने के कारण मांग में कमी की वजह से चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि विदेशी और घरेलू बाजारों में सोने और चांदी के दाम क्या हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown के बीच Facebook ने खरीदी Reliance JIO में 10 फीसदी की हिस्सेदारी

विदेश बाजारों में सोने के दाम
आज कॉमेक्स पर सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। आंकड़ों की बात करें तो सोने की कीमत में 13 डॉलर प्रति ओंस की बढ़त देखने को मिल रही है। जिसके बाद सोने के दाम एक बार फिर से 1700 डॉलर प्रति ओंस के पार चले गए हैं। वहीं बात चांदी की करें तो कॉमेक्स पर सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है। जिसकी वजह से दाम 14.97 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो निवेशकों का रुझान सोने की ओर देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से चांदी की डिमांड कम होने के कारण कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- Reliance के दम पर शेयर बाजार में उछाल, सेंसक्स 120 अंकों की बढ़त, निफ्टी 9000 अंकों के पार

घरेलू बाजार सोने के दाम में तेजी
वहीं बात भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में सोने के जून अनुबंध के दाम 430 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 45755 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए हैं। वहीं मई अनुबंध के सोने के दाम में 264 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 45647 रुपए प्रति दस ग्राम हो गए हैं। बात चांदी की करें तो मई अनुबंध में 707 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 41,041 रुपए प्रति किलो हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- ऑनलाइन पॉलिसी लेने वालों के लिए चेतावनी, हो सकता है आवेदकों के साथ फ्रॉड

क्या कहते हैं जानकार?
कमोडिटी एक्सपर्ट अनुज गुप्ता के अनुसार मंगलवार को निवेशकों की ओर से कॉल मार्जिन के माध्यम से सोने में बिकवाली की थी। जिसके बाद सोने के दाम में 400 रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी। बिकवाली का मुख्य कारण क्रूड ऑयल में नुकसान होना था। वहीं केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार सोने की कीमतों में आज तेजी देखने को मिल रही है। इसका कारण है इक्विटी मार्केट में गिरावट। आज विदेशी बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।







Show More
















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here