Investors Compensate For Loss In Crude From Gold, Broken Price 400 Rs – निवेशकों ने Gold से की Crude Oil में नुकसान की भरपाई, 400 रुपए से ज्यादा टूटा सोना

0
7


  • विदेशी बाजारों में सोना और क्रूड ऑयल की कीमतों में देखने को मिली भारी गिरावट
  • ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 17 फीसदी टूटे, कॉमेक्स पर सोना 35 डॉलर प्रति ओंस फिसला
  • घरेलू बाजार में चांदी की कीमत में 1100 रुपए से ज्यादा टूटी, बाकी मेटल्स में भी गिरावट

नई दिल्ली। आज सिर्फ भारतीय बाजारों में ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बाजारों में अजीब कनेक्शन देखने को मिला और वो था गोल्ड और क्रूड ऑयल का। वैसे ऐसा कम ही देखने को मिलता है। इस बार मौका थोड़ा अहम था। 20 अप्रैल का दिन क्रूड ऑयल के लिहाज से काला दिन कहा जाएगा। अमरीकी ऑयल के दाम माइनस में चले और आज ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट देखने मिली। वहीं दूसरी ओर सोना भी आज गिरावट देखने को मिली। जानकारों की मानें तो दोनों में ऐसा संयोग कम ही देखने को मिलता है। आज जो देखने को मिला है उसका कारण है निवेशकों का मार्जिन कॉल बढ़ाना। आखिर मार्जिन कॉल कहते किसे हैं। इसका गोल्ड और क्रूड ऑयल से क्या संबंध है और सबसे अहम सवाल क्रूड ऑयल और सोने की कीमतों को किस तरह से जोड़ता है आइए आपको भी बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः- रुपया और क्रूड ऑयल की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट से बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 1000 अंक डूबा

आखिर किसे कहते है मार्जिन कॉल?
कमोडिटी मार्केट के एक्सपर्ट अनुज गुप्ता ने बताया कि मार्जिन कॉल का मतलब है, जब निवेशक को किसी एक वस्तु के बाजार से नुकसान होता है तो निवेशन अपने नुकसान की भरपाई और कैपिटल की जरुरत के लिए दूसरे वस्तु के बाजार में बिकवाली शुरू कर देता है। जिससे उसे रुपया मिलता है और उसकी भरपाई भी पूरी हो जाती है। उदाहरण के साथ समझने का प्रयास करते हैं, कि अगर क्रूड ऑयल का मार्केट क्रैश हो जाए और निवेशक रुपया जुटाने के लिए अपने सोने के निवेश को बिकवाली के लिए डाल दे तो उसे मार्जिन कॉल कहते हैं।

यह भी पढ़ेंः- 37 साल में पहली बार माइनस लेवल पर गया अमरीकी तेल, जानिए क्या रही वजह

तो आज सोने से हुई क्रूड में नुकसान की भरपाई
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि लगातार दो दिनों से क्रूड ऑयल मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार को अमरीकी ऑयल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी। आज ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 17 फीसदी से ज्यादा टूट गए। निवेशकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। यही वजह रही कि निवेशकों को अपने रखे सोने को बाजार में बेचना पड़ा। बाजार में सोने की बिकवाली बढऩे की वजह से सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली। अजय केडिया के अनुसार यही वजह रही कि आज क्रूड ऑयल और सोना दोनों एक साथ गिरे।

यह भी पढ़ेंः- सरकार की इस स्कीम से आप भी बन जाएंगे बिजनेसमैन, मिलेगा 20 लाख रुपए का लोन

विदेशी और वायदा बाजारों में क्रूड ऑयल के दाम गिरे
पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो आईईसी ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में आज 18.42 फीसदी की गिरावट के साथ 20.86 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। वहीं अमरीकी ऑयल में रिकवरी देखने को मिली है। मौजूदा समय में अमरीकी ऑयल 87 फीसदी की बढ़त के साथ -4.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। जबकि 20 अप्रैल को अमरीकी ऑयल -37.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए थे। वहीं भारतीय वायदा बाजार की बात करें तो मई अनुबंध क्रूड ऑयल 25 फीसदी की गिरावट यानी 444 रुपए प्रति बैरल की गिरावट के साथ दाम 1328 रुपए प्रति बैरल पर बंद हुए हैं। जबकि कल यानी सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में 33 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- Crude Oil की कीमतों की वजह से शेयर बाजार धराशायी, निवेशकों 3 लाख करोड़ का नुकसान

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट
जैसा कि आपको बताया कि सोने में आज बिकवाली होने के कारण विदेशी और भारतीय बाजारों में कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। पहले बाज विदेशी बाजारों की करें तो कॉमेक्स पर आज सोना 1700 डॉलर प्रति ओंस नीचे आ गया। आंकड़ों के अनुसार आज सोने के दाम 32.10 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1679 डॉलर प्रति ओंस पर आ गया है। जबकि चांदी की कीमत में करीब 5 फीसदी की गिरावट देखी गई है। जिसके बाद दाम 15 प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे हैं। भारतीय वायदा बाजारों की बात करें तो आज सोने के जून अनुबंध दाम की बात करें तो 401 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 45313 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। वहीं चांदी मई अनुबंध के दाम 1137 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद दाम 41,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए हैं।







Show More



















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here