Iran announces 3 new cases of corona virus after 2 deaths

0
6


ईरान ने गुरुवार (20 फरवरी) को कहा कि देश में तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले बुधवार (19 फरवरी) को ईरानी शहर कोम में इस विषाणु के संक्रमण से दो लोगों की मौत हो गई। आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना के अनुसार पवित्र शहर कोम में सभी स्कूल, विश्वविद्यालय और शिया मदरसे बंद रखे गए हैं। अन्य समाचारों में कहा गया है कि ईरान ने हाल में कोरोना वायरस के केंद्र वुहान से अपने 60 छात्रों को निकाला था।

कोम ईरान की राजधानी तेहरान से करीब 40 किलोमीटर दक्षिण में है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने अपने टि्वटर एकाउंट पर कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच पुष्ट मामले सामने आए हैं जिनमें बुधवार को जान गंवाने वाले दो लोग भी शामिल हैं। इरना ने कहा कि विषाणु संक्रमण के तीनों नए मामले कोम शहर के हैं। संक्रमित लोगों में से एक ने अराक शहर की यात्रा की थी।

ईरान के उप-स्वास्थ्य मंत्री मोहम्मद माहदी गोया ने कहा कि ऐसा प्रतीत नहीं होता कि संक्रमित लोग चीनी नागरिकों के किसी तरह संपर्क में आए थे। ईरानी अधिकारी अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण कैसे पहुंचा। ईरान के स्वास्थ्य मंत्री सईद नामकी ने कहा कि वुहान से लाए गए 60 ईरानी छात्रों को 14 दिन तक अलग-थलग रखने के बाद छुट्टी दे दी गई और उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी।

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से पहली मौत, 25 लाख लोगों को घरों से निकलने की मनाही

वहीं दूसरी ओर, दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से पहली मौत होने की खबर है और इसके संक्रमण को देखते हुए दक्षिण-पूर्वी शहर के मेयर ने शहर के 25 लाख लोगों से आग्रह किया है कि वे बाहर जाने से परहेज करें।

दक्षिण कोरिया में एक व्यक्ति की मौत के साथ ही अब चीन से बाहर इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। दक्षिण कोरिया के अलावा हांगकांग, जापान, ताइवान, फिलीपीन और फ्रांस में इस वायरस के कारण लोगों की मौत हुई है।

”द कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (केसीडीसी) ने बताया कि एक व्यक्ति (63) की बुधवार को अस्पताल में मौत हुई और मृत्यु के बाद उसके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

केंद्र ने पुष्टि की कि वायरस से 22 और लोग संक्रमित हुए हैं और दक्षिण कोरिया में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़क 104 हो गई है। इस बीच दाएगु के मेयर क्वोन यांग-जिन ने शहर के 25 लाख लोगों से अपील की कि वे बाहर जाने से परहेज करें।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here