Iran Warns American Navy After Tweet Of Donald Trump – डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर ईरान की चेतावनी, अमरीकी नौसेना को निशाना बनाने का आदेश जारी किया

0
134


तेहरान। ईरान के रिवल्यूशनरी गार्ड के कमांडर ने गुरुवार को चेताया है कि उन्होंने अपने सुरक्षा बलों को अमरीकी नौसेना को निशाना बनाने का आदेश जारी किया है। ईरान की ओर से यह धमकी एक दिन पहले अमरीकी राष्ट्रपति द्वारा ईरानी जहाजों को डुबोने को लेकर किए ट्वीट के बाद आई है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण दोनों देशों के बीच अस्थायी तौर पर तनाव में कमी देखने को मिल रही है।

Coronavirus: अफ्रीका में अचानक बढ़े संक्रमण के मामले, एक हफ्ते में 43 फीसदी की बढ़ोतरी

गौरतलब है कि ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से दोनों देशों की बीच तनाव जारी हैं। इस साल जनवरी माह में कासिम सुलेमानी को अमरीकी राष्ट्रपति ने ड्रोन हमले की मदद से मरवा दिया था। इसके बाद से ईरान अमरीका के लेकर ज्यादा आक्रामक है।

इससे अलग ईरान ने दोनों देशों के बीच कई महीनों से बढ़ते तनाव को लेकर ट्रंप की धमकी पर आपत्ति दर्ज की है। उसने अमरीकी मामलों को देखने वाले स्विट्जरलैंड के राजदूत को तलब किया है। एक सरकारी चैनल से बातचीत में जनरल हुसैन सलामी ने चेतावनी दी कि उनकी सेनाएं ‘किसी भी कार्रवाई का निर्णायक, प्रभावी और त्वरित जवाब देंगी।’

सलामी के अनुसार उन्होंने समुद्र में अपनी नौसैन्य इकाइयों को आदेश दिया है कि अगर अमरीकी नौसेना का कोई भी युद्धपोत अथवा सैन्य टुकड़ी उनके वाणिज्यिक जहाजों अथवा युद्धपोतों को नुकसान पहुंचाने की कोशिशक करते हैं तो उन्हें आवश्यक तौर पर ऐसे युद्धपोतों और नौसैन्य टुकड़ियों को निशाना बनाना चाहिए।’ इससे साफ हो गया है कि दोनों देशों के बीच संकट के इस काल में भी मतभेद देखा जा रहा है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here