Irrfan Khan Passed Away : Some Unknown Things About Irrfan Khan – इस फिल्म से मशहूर हुए थे इरफान खान, स्ट्रगल के दिनों करते थे ये काम

0
36


अपनी अदाकारी से सभी के दिल पर राज करने वाले अभिनेता इरफान खान का बुधवार को निधन हो गया। मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में इरफान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वे काफी लंबे वक्त से बीमार थे और बीते दिनों ही उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनका पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है। इरफान का जन्म 7 जनवरी, 1967 में जयपुर में हुआ था। इरफान अभिनेता नहीं बल्कि क्रिकेटर बनाना चाहते थे। एक जमीदार परिवार से ताल्लुक रखने वाले इरफान ने बॉलीवुड में पहचान बनाने के लिए स्ट्रगल का सामना किया। बेहद कम लोग जानते हैं कि इरफान अपने कठिन दिनों में एसी ठीक करने और बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम किया करते थे।

irrfan khan passed away

पोस्ट ग्रेजुएश के समय उन्होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया था। जिसके बाद इन्होंने दिल्ली में स्थिति एक्टिंग के इस कॉलेजी में दाखिला ले लिया था। इरफान अपनी एक्टिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई चले गए और यहां आकर इन्होंने फिल्मों में काम खोजना शुरू कर दिया। इरफान के कॅरियर के शुरुआती दिन काफी संघर्ष भरे थे। इन्हें फिल्मों की जगह टीवी सीरियल में छोटे मोटे रोल मिलने लगे और इस तरह से इरफान के कॅरियर की शुरुआत बतौर एक जूनियर एक्टर से हुई थी। इरफान ने चाणक्य, भरत एक खोज, साराजहां हमारा, बनेगी अपनी बात, चंद्रकांत, श्रीकांत, स्टार बेस्टसेलर्स और मानो या ना मानो जैसे धारावाहिकों में काम किया।

irrfan khan passed away

इरफान को साल 1988 में आई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में छोटा सा रोल मिला था। लेकिन इरफान के इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया था। इस फिल्म के बाद इरफान ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किया लेकिन साल 2001 में आई ‘द वारियर’ फिल्म ने इनकी जिंदगी बदल दी और इस फिल्म से उनको पहचान मिली। साल 2004 में आई ‘हासिल’ फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार को भी इन्होंने बखूबी से निभाया था।

irrfan khan passed away

साल 2005 में आई फिल्म रोग में इरफान खान को बतौर लीड रोल मिला था। इरफान खान को साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है। इरफान खान ‘मदारी’, ‘पीकू’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंच बॉक्स’, ‘जज्बा’ ‘मकबूल’, ‘रोग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘स्‍लमडॉग मिलेनियर’ और अग्रेजी मीडिया जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं।

irrfan khan passed away


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here