Keep these things in mind for good mood and health during lockdown

0
107


कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन से लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। घर में रहकर भी अपना और परिवार के सदस्यों का ध्यान रख सकते हैं और उनके साथ एक बेहतर समय व्यतीत कर सकते हैं। अधिकतर लोगों को एक जैसे घर में रहने से बोरियत हो रही है और एक जैसा समय बिताने के कारण एकाकीपन, उदासी और तनाव जैसी स्थिति भी पैदा हो रही है।
 
कोरोना वायरस का खतरा होने के कारण कई लोगों के मन में इसका भय भी बना हुआ है। वहीं टीवी और समाचारों में आ रही खबरें तनाव बढ़ा रही हैं जो कहीं ना कहीं हमारी सेहत पर भी असर डालता है। ऐसे में घर में रहते हुए अपनी सेहत और मूड अच्छा अच्छा रखने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें –
 
अपनी दिनचर्या बनाएं व्यवस्थित
यह सुनिश्चित जरूर करें कि दिनचर्या एक जैसी होनी चाहिए। यदि सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाने की आदत है तो उसकी बजाए अब घर में रहकर भी योग या व्यायाम को अपना सकते हैं। 15 से 20 मिनट के लिए यदि प्राणायाम भी करेंगे तो इससे फेफड़े मजबूत होंगे और मस्तिष्क ऊर्जा से भर जाएगा, जिससे शांति की अनुभूति होगी। व्यायाम या योग करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। साथ ही शरीर में रक्त संचार ठीक होगा।
 
रोज कुछ नया करें
रोज घर में एक ही जैसी जिंदगी बिताना सभी के लिए मुश्किल होता है, इसलिए अपनी जिंदगी को थोड़ा मजेदार बनाने के लिए रोज कुछ ना कुछ नया करते रहें। जैसे कि यदि आपको पेंटिंग करना पसंद है तो पेंटिंग करें। पेंटिंग में भी कई तरह के आर्ट होते हैं तो हर प्रकार के आर्ट को सीखने की कोशिश करें। इसके अलावा यदि आपको संगीत सुनना पसंद हो तो रोज अपनी पसंद के गीत सुनें या फिर आपको गाना पसंद है तो आप गुनगुनाएं। इससे मानसिक शांति होगी और तनाव कम होगा। इसके अलावा यदि आपको खाना बनाना बहुत पसंद है तो आप कुछ ना कुछ रोज नया बनाते रहें।
 
समय पर नाश्ता और भोजन करें
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए समय पर नाश्ता और भोजन करना अच्छा होता है, क्योंकि इससे पाचन तंत्र में कोई खराबी नहीं आती है। सुबह नाश्ते का समय और दोपहर में भोजन का समय व शाम का रात्रि भोजन का समय निश्चित रखें और समय पर सोने से भी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। अपने खाने में विटामिन व प्रोटीन संतुलित मात्रा में लेते रहे। इसके अलावा इम्युनिटी ठीक रखने के लिए विटामिन सी का भी भरपूर सेवन करें।
 
खुद को हर समय व्यस्त रखें
कोरोना के भय से ज्यादा सोचना सेहत के लिए सही नहीं है, इसलिए सोचने की बजाय कहीं ना कहीं अपने आप को व्यस्त रखें। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
 
महिलाओं के लिए बॉडी केयर का समय
यह समय महिलाओं के लिए अपनी बॉडी केयर के लिए बहुत अच्छा है। अपनी त्वचा की अच्छी तरह से केयर कर सकते हैं। अपनी बॉडी की अच्छी तरह से मसाज करें और अपने बालों की सेहत के लिए भी अच्छे तेल से मालिश करें, जिससे आपके बालों की सुंदरता बढे। इसके अलावा एक अच्छा फेस पैक बनाकर भी अपनी त्वचा को सुंदर बनाया जा सकता है। घरेलू उपयोगों से ही त्वचा में निखार लाया जा सकता है।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/covid-19/managing-weight-during-covid-19-lockdown-coronavirus

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here