Kidney Health: Physical Activity May Improve Kidney Function – Kidney Health:किडनी की सेहत बनाए रखती है फिजिकल एक्टिविटी

0
24


Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से खराब और विषैले पदार्थो को बाहर निकालने, शरीर में पानी, खनिजों (इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में सोडियम, पोटेशियम आदि) नियमन करती है। किडनी की खराबी गंभीर रोग और कभी-कभी…

Kidney Health In Hindi: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से खराब और विषैले पदार्थो को बाहर निकालने, शरीर में पानी, खनिजों (इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में सोडियम, पोटेशियम आदि) नियमन का काम करती है। किडनी की खराबी गंभीर रोग और कभी-कभी मृत्यु का कारण भी बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि किडनी काे सेहतमंद रखा जाए। अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल के अलावा आपका एक्टिव रहना किडनी की सेहत को खासतौर पर फायदा पहुंचाता है ( Exercise Improve kidney Function )। हाल की एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि कम एक्टिव रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा एक्टिव रहने वाले लोगों में किडनी रोग का जोखिम 9 प्रतिशत तक कम होता है। शोधकर्ताओं ने लगभग 200,000 पर व्यस्कों पर 18 साल तक किडनी संबंधी शोध करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला।

चीनी विश्वविद्यालय हांगकांग के शोधकर्ता जियांग कियान लाओ ने कहा कि रेगुलर वर्कआउट करने की आदत और ज्यादा एक्टिव रहना किडनी फंक्शन की उम्र संबंधी गिरावट और क्रोनिक किडनी डिजिज के जोखिम को कम कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि किडनी की बीमारी दुनिया भर में मौत और विकलांगता का एक प्रमुख कारण है, क्योंकि इस रोग में खराब परिसंचरण और दिल के दौरे व स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

हालांकि अध्ययन में यह साबित करने के लिए डिजाइन नहीं किया गया था कि, क्या व्यायाम किडनी की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है या नहीं, यहां सिर्फ यह संभवना जताई गई है कि कुछ ऐसी चीजें जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छी हों, गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी हो सकती हैं।

शोधकर्ताओं का मानना है कि व्यायाम से मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करके क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है।”

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग धूम्रपान करते हैं, वे मोटे होते हैं, गुर्दे की समस्याओं का पारिवारिक इतिहास होता है, या जिन्हें हृदय रोग होता है, उनमें क्रोनिक किडनी रोग विकसित होने की अधिक संभावना होती है। फिर भी, पहले के शोध के नतीजे बताते हैं कि व्यायाम से किडनी की बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। इसलिए, जो लोग अपने किडनी के कार्य के बारे में चिंतित हैं, तो एक गतिशील जीवनशैली जीना उनके लिए अच्छा है।



















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here