Kids Health: Tips To Boost Your Kid Immunity To Prevent Coronavirus – Kids Health: इन आसान तरीकाें से अपने बच्चे काे संक्रमण से बचा सकते हैं आप

0
41


Kids Health: बड़ों के मुकाबले बच्चों की इम्यूनिटी पॉवर काफी कम होती है। इसी कारण वे जल्द ही मौसमी बीमारियों और वायरल की चपेट में आ जाते हैं। बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं रखना बेहद जरूरी है…

Kids Health: बड़ों के मुकाबले बच्चों की इम्यूनिटी पॉवर काफी कम होती है। इसी कारण वे जल्द ही मौसमी बीमारियों और वायरल की चपेट में आ जाते हैं। बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं रखना बेहद जरूरी है। और अच्छी बात ये है कि इसके लिए आप को अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं हैं। बस बच्चों के खानपान व अन्य कुछ बातों का ध्यान रखकर उनकी इम्यूनिटी का मजबूत किया जा सकता है। आइए जानते हैं बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने ( kids immunity booster ) के कुछ खास टिप्स के बारे में:-

इन तरीकों से बढ़ाए बच्चों की इम्युनिटी : ( Ways to Boost Your Child’s Immunity )
गर्भावास्था में खाएं पौष्टिक खाना
बच्चे में इम्युनिटी की नींव गर्भावस्था से ही पड़ने लगती है। इसलिए गर्भवती महिला को शुरू से ही पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेना चाहिए। इस दौरान स्मोकिंग, शराब, स्ट्रेस से पूरी तरह दूर रहें। अच्छा संगीत सुनें और अच्छी किताबें पढ़ें।

ब्रेस्ट फीड कराएं
बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मां का दूध महत्वपूर्ण होता है। मां के दूध में सभी प्रकार के प्रोटीन, शुगर और वसा शामिल होती हैं, जिनकी जरूरत आपके बच्चे को मानसिक और शारीरिक विकास के लिए होती है। इसके अलावा, मां के दूध में पाए जाने वाले एंटीबॉडीज और सफेद रक्त कोशिकाएं, इम्युनिटी को बढ़ावा देती हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं द्वारा वर्ष 2002 के एक अध्ययन में पाया कि ब्रेस्ट फीड से बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने छह महीने तक के बच्चे के लिए ब्रेस्ट फीड को अनिवार्य माना है।

फल व सब्जियां खिलाएं
स्वस्थ आहार एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली की नींव है, इसलिए अपने बच्चे के खाने पर अधिक ध्यान दें। सेब, गाजर, आलू, सेम, ब्रोकली, कीवी, खरबूजे, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे इम्यून बूस्टिंग फल और सब्जियां बच्चे के आहार में शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटिन, विटामिन-ए, बी, सी, पोटेशियम और सोडियम युक्त ये सब्जियां बच्चे की इम्यूनिटी बूस्ट कर उसे कोल्ड और फ्लू से बचाने में मददगार होती है। अपने बच्चे को एक दिन में कम से कम तीन फल और दो सब्जियां जरूर खिलाएं। इसके साथी बच्चों को जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स से दूर रखें। ये उसकी इम्यूनिटी कम कर सकते हैं।

डाइट में शामिल करें दही
एक शोधानुसार ऐसे बच्चे जो दही खाते हैं, उन्हें कान-गले का संक्रमण और सर्दी-जुकाम के होने की आशंका 19 फीसदी तक कम हो जाती है। रोजाना दही लेने से सूजन, संक्रमण और एलर्जी संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। बच्चे को सादा दही देने की बजाय शेक या स्मूदी के रूप में दें। दही में फल काटकर डालें और ड्राय फ्रूट्स भी मिलाकर दे सकती हैं।

खाने पहले हाथ धुलाएं
आपने डॉक्टर्स से सुना होगा कि हमें कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने चाहिए। खासकर बच्चों को कोई भी चीज हाथ धोकर ही खानी चाहिए। हाथों के जरिए सारे वायरस और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में पहुंचते हैं। इनसे बचने के लिए अपने बच्चे में ये आदत डलवाएं कि वो खाना खाने से पहले हाथ धोएं।

तनाव न होने दें
तनाव बड़ों और बच्चों, सभी की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। अक्सर देखा जाता है कि लोग पढ़ने या किसी अन्य काम के लिए बच्चों को डांटकर समझाते हैं, ऐसे में बच्चें तनाव का शिकार हो सकते हैं। बच्चों को तनाव मुक्त रखने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती हैं। इसलिए उन्हें प्यार से समझाएं।

भरपूर नींद का रखें ध्यान
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए। बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वो रोजाना पूरी नींद ले। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है। बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

खेलने का माैका दें
खेल बच्चाें काे शारीरिक व मानसिक ताैर पर एक्टिव रखता है। इसके साथ ही उनकी इम्यूनिटी काे मजबूत करने में काफी मददगार हाेता है। इसलिए बच्चाें काे घर में बंद न करके भागदाैड़ भरे खेल खेलने दें।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here