Know the reason why it is advisable to eat fruits on an empty stomach

0
25


ये तो सभी जानते हैं कि फल हमारी सेहत और स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन फलों को खाने के गलत तरीके के कारण हमें उनसे इतना पोषण नहीं मिल पाता है, जितना इन फलों से मिल सकता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि किन फलों को किस तरह से खाना चाहिए और कब खाना चाहिए। साथ ही यह भी जानेंगे कि फल से कितने पोषक तत्व मिलते हैं।

कई लोग फलों का सेवन खाना खाने के बाद करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि फलों को हमेशा खाली पेट खाना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में मौजूद केमिकल्स और गंदगी दूर हो जाती है। फलों को खाली पेट खाने से हमारा वजन भी कंट्रोल होता है और हमारे आंखों के नीचे के काले घेरे भी कम होते हैं। स्किन में एक ताजगी सी आ जाती है।

फलों को खाली पेट खाने का एक मुख्य कारण यह भी है कि ये आसानी से पच जाते हैं और इनमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है। इससे पेट की सफाई तो होती ही है, इसके अलावा अन्य टॉक्सिन भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, खाली पेट फल खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है, लेकिन फलों को ताजा ही खाए तो ज्यादा अच्छा है। कई शोध में यह भी निष्कर्ष निकला है कि फलों को किसी अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाएं तो उससे मिलने वाले विटामिंस और मिनरल्स हमें ठीक से नहीं मिल पाते हैं।

कौन-कौन से फल ज्यादा गुणकारी-
वैसे तो सभी फलों की अपनी विशेषता होती है, लेकिन कई फल ऐसे हैं जिनको हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे ही फलों के बारे में –

1-संतरा-
संतरे में विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, यदि सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है तो संतरा जरूर खाना चाहिए। इससे यह समस्या कम होगी। संतरा कोलेस्ट्रॉल का लेबल कम करता है और किडनी संबंधित परेशानियां भी नहीं होती हैं।

2-सेब-
सेब में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन ‘सी’ पाया जाता है, जिससे हमारे अंदर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है यदि हम रोज सेब का सेवन करते हैं, तो हमें हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है।

3-कीवी-
कीवी में भी विटामिन ‘सी’,  फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। कीवी सभी प्रकार से लाभदायक माना जाता है। यह त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है।

4-तरबूज-
तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए गर्मी के दिनों में इसे खाने से डिहाइड्रेशन नहीं होता है और इससे हमें सभी प्रकार की मिनरल्स भी मिलते हैं। गर्मी के मौसम में तरबूज को हमारी रोजमर्रा की खुराक में भी शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर में ताजगी बनी रहती है।

5-पपीता-
पपीता में विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘ए’  पाया जाता है, जिससे हमें पेट से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती है और पेट की अंदरूनी सफाई भी हो जाती है। पपीते में पपेन नामक तत्व पाया जाता है, मेडिकल साइंस में कई तरह की औषधियां बनाने में काम आता है।

6-स्ट्रॉबेरी-
स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे कैंसर के बैक्टीरिया से लड़ने में काफी मदद होता है, वहीं यह दिल की बीमारी से भी बचाता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/tips/what-to-eat-and-drink-on-empty-stomach www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here