Lemon Is Beneficial For Protecting The Body From Micro Organisms – बुखार काम करने, शरीर को सूक्ष्म जीवों से बचाने व एंटीबॉडी और डब्लूबीसी के लिए फायदेमंद है नींबू

0
4


नींबू में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।

नींबू प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। नींबू का स्‍वाद, खुशबू एवं फ्लेवर सबका इस्तेमाल किया जाता है। भोजन के अलावा आयुर्वेद और पारंपरिक औषधियों में भी नींबू का इस्‍तेमाल होता है। पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव में नींबू फायदेमंद होता है। नींबू में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।

नींबू ठंडी तासीर का होता है , इसके सेवन से फ्लू या बुखार से पीड़ित व्यक्ति को आराम मिलता है। ये शारीर में पसीने को बढ़ाकर बुखार को कम करता है। नींबू एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने काम भी करता है ये शरीर में सूक्ष्मजीवों (वायरस, बैक्टेरिया आदि) से लड़ने में मदद करता है। बुखार में नींबू पीने से यह शरीर में डायफोरेसिस की मात्रा को बढ़ाता है, जिसके कारण बुखार कम होता है। नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रेत है। इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है।







Show More










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here