Liver Friendly Foods: 9 Foods That Boost Liver Health Surprisingly – Liver Friendly Foods: लिवर को हेल्दी रखते हैं ये 9 फूड, डाइट में करें शामिल

0
28


Liver Friendly Foods: लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलित करने, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने और ब्लड से जहरीले पदार्थ को अलग करने जैसे काम करता है। लिवर की खराबी होने पर हमारी सेहत पर कई रोग हमला कर सकते हैं…

Liver Friendly Foods In Hindi: लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलित करने, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने और ब्लड से जहरीले पदार्थ को अलग करने जैसे काम करता है। लिवर की खराबी होने पर हमारी सेहत पर कई रोग हमला कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि लिवर की सेहत का खास खयाल रखा जाए। हेल्थी लाइफस्टाइल, पोषक आहार और बेहतर फिजिकल एक्टिविटी के जरिए लिवर को सेहतमंद रखा जा सकता है। आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे लिवर फ्रेंडली फूड के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिवर के लिए अच्छा रहेगा। आइए जानते हैं उनके बारे में:-

1. लहसुन
लहसुन का सेवन लिवर को उन एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। इसमें एलिसिन का उच्च स्तर होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण होते हैं, और सेलेनियम, जो एंटीऑक्सिडेंट की कार्रवाई को बढ़ाता है। दोनों जिगर में सफाई में सहायता करते हैं।

2. गाजर
गाजर में बड़ी मात्रा में प्लांट-फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन होता है। जो लिवर के सभी कामों में मदद करते हैं। गाजर में पाया जाने वाला विटामिन ए लिवर की बीमारी को रोकता है। लिवर की सेहत के लिए सलाद, जूस, सूप, सब्जी या करी के तौर पर गाजर को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. सेब
सेब में पेक्टिन होता है जो शरीर को साफ करने और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। सेब खाने से लिवर का काम आसान हो जाता है। इसलिए लिवर की सेहत के लिए रोज एक सेब खाएं।

4. अखरोट
अमीनो एसिड से युक्त अखरोट नियमित तौर पर खाने से हमारे लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में पाया गया कि अखरोट खाने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या को कम किया जा सकता है। लिवर की सेहत के लिए रोज 4-5 अखरोट खाए जा सकते हैं।

5. ग्रीन टी
ग्रीन टी में प्लांट-बेस्ड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लिवर फंक्शन को बेहतर बनाते हैं। वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के अनुसार, ग्रीन टी में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में फैट प्रतिशत और ब्लड में फैट को कम करने में मदद करते हैं।

6. पत्तेदार सब्जियाँ
क्लोरोफिल में उच्च, हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे रक्त प्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं। अपने आहार में पालक (पालक), हरी मटर, भिंडी, केल, ब्रोकोली, फूलगोभी, सलाद पत्ता आदि को अधिक साग में शामिल करें।

7. खट्टे फल
संतरे, नींबू, नीबू और अन्य खट्टे फल यकृत की सफाई की क्षमता को बढ़ाते हैं। खट्टे फलों में मौजूद डिटॉक्सीफाइंग एंजाइम लिवर के स्वास्थ्य और कार्यक्षमता में सुधार करते हैं। लिवर की सलामती के लिए आप खट्टे फलों का अपनी डाइट में शामिल करें।

8. हल्दी
हल्दी के एंटीबायोटिक गुण लिवर को किसी भी नुकसान से बचाते हैं। यह वसा और पित्त रस के उत्पादन में भी मदद करती है, जो हमारे जिगर के लिए एक प्राकृतिक detoxifier के रूप में कार्य करता है।

9. चुकंदर
विटामिन सी के लिए एक अच्छा स्रोत, चुकंदर पित्त को उत्तेजित करता है और एंजाइमिक गतिविधि को बढ़ावा देता है। लिवर की सेहत के लिए आप अपनी डाइट में बीटरूट शामिल कर सकते हैं।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here