Lung Cancer Symptoms – फेफड़े के कैंसर के लक्षण

Lung Cancer Symptoms – फेफड़े के कैंसर के लक्षण

फेफड़े के कैंसर के लक्षण फेफड़ों का कैंसर कैंसर के प्रमुख प्रकारों में से एक है जो कैंसर रोगियों में पाया जाता है । फेफड़ों के कैंसर दूसरा सबसे अधिक पाया कैंसर है और यह दुनिया में दूसरी सबसे अधिक मौत का कारण बनता है । फेफड़ों का कैंसर बहुत सामांयतः पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाया जाता है ।

Lung Cancer Symptoms

कुछ प्रमुख लक्षण हैं जिनके साथ आप फेफड़ों के कैंसर की पहचान कर सकते हैं । और कैंसर जल्दी निदान के सुनहरा नियम के अनुसार रोकथाम और कैंसर से पूरी वसूली में मदद करता है ।
निंनलिखित प्रमुख फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों में से कुछ इस प्रकार हैं: 1. बहुत लंबी खांसी: खांसी, सर्दी और इस तरह के आम सीने में संक्रमण ज्यादातर मौसमी हैं । यह तब भी हो सकता है जब आपको किसी चीज से एलर्जी हो । लेकिन अगर खांसी और ठंड बहुत लंबे समय के लिए जारी है और खासकर अगर यह एक सूखी खांसी है तो आप इसे का निदान मिलना चाहिए । इस चुटकुला फेफड़ों के कैंसर के प्रमुख लक्षणों में से एक है ।
2. सीने में दर्द: नियमित रूप से सीने में दर्द चिंता का एक और संकेत हो सकता है । यदि आपको लगता है कि आपके सीने में नियमित रूप से दर्द हो रहा है कि आपकी छाती के दाहिनी ओर में भी तो यह एक प्रमुख लक्षण हो सकता है कि आप फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित हैं.
3. प्रत्येक सांस के साथ जोर से ध्वनि-एक स्वस्थ सांस एक है जहां आप किसी भी ध्वनि नहीं सुन सकते है । लेकिन यदि आप कठोर और जोर से आवाज सुनते हुए व्यक्ति को श्वास लेते है तो यह चिंता का एक प्रमुख कारण हो सकता है. इस प्रकार आप साँस लेते समय वे बनाने के लिए अपने पास और प्रियजनों की जाँच रखने के लिए सुनिश्चित करें कि.
4. खांसी रक्त-हम सभी फिल्मों में यह देखा है कि जब तुम खून खांसी तो यह अलार्म घंटी बज रहा है । और खांसी रक्त ज्यादातर फेफड़ों के कैंसर के बाद में हस्ताक्षर है । इस प्रकार, यदि आप इस स्तर पर अपने कैंसर का निदान कर रहे है तो हो सकता है आप अपने कैंसर के दूसरे या तीसरे चरण में पहले से ही कर रहे हैं ।
5. आवर्तक फेफड़ों की समस्याओं-यदि आप भी लगातार फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित है तो बेहतर अपने फेफड़ों को जल्द ही जांच हो । आप ब्रोंकाइटिस या निमोनिया से ग्रस्त हो सकते हैं लेकिन उन्हें नजरअंदाज न करें क्योंकि इससे फेफड़ों का कैंसर नहीं हो सकता । यदि आप भी अक्सर इस तरह के फेफड़ों के संक्रमण के साथ पीड़ित हैं, तो यह एक फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हो सकता है । लेकिन आदेश में सुरक्षित पक्ष में रहने के लिए अपने आप को फेफड़ों के कैंसर के लिए निदान मिल बेहतर है, पहली बार आप इस रोग से पीड़ित ।
6. बलगम ऊपर खांसी-तुंहें पता होना चाहिए कि केवल खांसी रक्त फेफड़ों के कैंसर का ही निर्धारक नहीं है । यहां तक कि अगर आप बलगम खांसी कर रहे है तो भी आप फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित हो सकता है । इस प्रकार, यह समय अपने आप पर जांच के माध्यम से रखने के लिए है । इसके अलावा, यदि आपके बलगम रक्त की भी छोटी बूंदें शामिल है तो हो सकता है आप फेफड़ों के कैंसर से संक्रमित हैं ।
7. अस्थि भंग-अस्थि भंग के रूप में वे कुछ या अन्य चोट या गिरावट से संबंधित हैं बहुत आम हैं. लेकिन कभी अचानक भी अस्थि भंग भी किसी भी दुर्घटना या गिर के बिना जगह ले जा सकते हैं और इस बात का चिंतित होने के लिए कुछ है । यदि आप अपने संयुक्त के स्थान पर अचानक अस्थि भंग गवाह तो आप अपने आप को तुरंत जांच की जरूरत है ।
8. गर्दन या चेहरे की सूजन-यदि आप अपनी गर्दन या चेहरे में अचानक सूजन निरीक्षण तो यह कुछ भी नजरअंदाज किया जा सकता है । अचानक फैट गेन अच्छा नहीं है और किसी भी कीमत पर स्वस्थ नहीं है । इस प्रकार, अगर आप देख अपनी गर्दन या चेहरा अचानक और अपने पूरे शरीर ही हो जाता है तो यह समय अपने आप को फेफड़ों के कैंसर के लिए निदान मिल रहा है ।
9. हड्डी दर्द-जब फेफड़ों के कैंसर अपने अस्थि क्षेत्र में फैलता है तो आप अस्थि दर्द में अचानक वृद्धि गवाह होगा । अब, आप को समझने की जरूरत है कि क्या यह एक हड्डी दर्द या फेफड़ों के दर्द है । अस्थि दर्द रात में भी बढ़ सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hindi Web World © 2018