Measures To Prevent Coronavirus At Gram Panchayat Level – कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार कर रही ग्राम पंचायत स्तर पर उपाय

0
24


सरकार ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के निपटने के हर संभव उपाय किये गये हैं और लोगों में जागरुकता फैलाने के साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी की जा रही है तथा देशवासियों को इससे डरने की बजाय केवल सतर्कता बरतने की जरूरत है।

नई दिल्ली । सरकार ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के निपटने के हर संभव उपाय किये गये हैं और लोगों में जागरुकता फैलाने के साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी की जा रही है तथा देशवासियों को इससे डरने की बजाय केवल सतर्कता बरतने की जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने राज्यसभा और लोकसभा में आवश्यक दस्तावेज सदन पटल पर रखे जाने के बाद कोरोना वायरस को लेकर दिये गये वक्तव्य में कहा कि चार मार्च तक देश में 29 मामलों में इसके लक्षण पाये गये हैं जिन्हें अलग रखा जा रहा है और उनकी गहन निगरानी की जा रही है । पिछले तीन दिनों के दौरान यात्रा से संबंधित कुछ मामले पाये गये हैं जिनमें दिल्ली में एक, तेलंगना में एक तथा उत्तर प्रदेश के आगरा के छह मामले शामिल हैं । राजस्थान में इटली के एक पर्यटक और उसकी पत्नी में कोरोना वायरस के लक्षण पाये गये हैं । सभी लोगों की स्थिति स्थिर है ।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि सीमावर्ती राज्यों उत्तर प्रदेश , बिहार , पश्चिम बंगाल , उत्तराखंड और सिक्किम के सीमावर्ती ग्राम पंचायतों में इस बीमारी को लेकर लोगों में जागरुकता फैलायी जा रही है तथा पंचायती राज विभाग के साथ मिलकर एहतियात बरतने के कदम उठाये जा रहे हैं । अंतरराष्ट्रीय सीमा जांच चौकियों पर 11 लाख से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी है । इन राज्यों में आठ केन्द्रीय टीमों को भेजा गया है । विपक्षी दलों के सदस्यों ने रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर भी कोरोना वायरस की जांच सुविधा उपलब्ध कराने तथा दवा और इस बीमारी से जुड़ी कुछ जरूरी वस्तुओं के मूल्य नियंत्रित रखने के सुझाव दिये ।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here