Moody’s Estimated India’s GDP For FY 2020-21 Below 6 Percent – इंडियन इकोनॉमी को लगी कोरोना की नजर, मूडीज ने की 2020-21 की अनुमानित जीडीपी 6 फीसदी से नीचे

0
22


नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने सोमवार चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विकास अनुमान पहले के 6.6 फीसदी की तुलना में एक फीसदी से अधिक घटाकर 5.4 फीसदी करते हुए कोरोना वायरस को लेकर भी चिंता व्यक्त की है। एजेंसी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार बहुत सुस्त रहने की आशंका है और इसी के आधार पर अनुमान को घटाया गया है। यही नहीं मूडीज ने 2020..21 के जीडीपी अनुमान को भी करीब एक फीसदी घटाकर 6.7 फीसदी से 5.8 फीसदी कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस, मूडीज अनुमान और तिमाही नतीजों की वजह से सेंसेक्स 200 अंक लुढ़का

चीन के कोरोना वायरस से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पडऩे वाले असर के संबंध में मूडीज ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में स्थिरता जैसे ही दिखाई देने लगी थी, कोरोना वायरस का साया मंडारने लगा है। एजेंसी ने आशंका जताई है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर आने की गति बहुत सुस्त रह सकती है। मूडीज के अनुसार कोरोना वायरस से विश्व भर की वृद्धि प्रभावित होगी और इस कारण एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने की गति धीमी रहने की आशंका है।

यह भी पढ़ेंः- AGR DUES CASE: एयरटेल ने चुकाए 10 हजार करोड़, वोडा आईडिया को राहत नहीं

मूडीज ने चीन की अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभाव के संबंध में कहा है कि इसके बारे में अभी से कोई अनुमान व्यक्त करना अभी जल्दबाजी होगी। एजेंसी ने हालांकि कहा है कि हाल में आए भारतीय अर्थव्यवस्था के जो वित्तीय आंकड़े आए थे उनमें सुधार से उम्मीद बंधी है और इससे संकेत मिलता है कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था की रफ्तार फिर गति पकड़ सकती है।

यह भी पढ़ेंः- ‘GSP Vs Import Duty’ पर टिका है अमरीकी राष्ट्रपति का सफल दौरा!

मूडीज का मानना है कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार दिखना शुरू हो सकता है, लेकिन इसकी गति पहले के अनुमान के मुकाबले कम होगी। मूडीज ने कहा कि पीएमआई आंकड़े जैसे संकेतकों में सुधार इस बात का संकेत करते हैं कि अर्थव्यवस्था स्थिर हुई है। अर्थव्यवस्था में चालू तिमाही में ही सुधार नजर आने लगता लेकिन रफ्तार पहले की तुलना में धीमा रहेगा।
















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here