Natural Home Remedies For Knee Pain – knee Pain: ठंड के माैसम में घुटनाें के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये आसान उपाय

0
42


Home Remedies For knee Pain: सर्दियों के मौसम में अक्सर कई लोग घुटने के दर्द से परेशान रहते हैं, खासकर बड़ी उम्र के लोगों में ये समस्या जा देखी जाती है। अगर आप भी घुटने में दर्द की तकलीफ से गुजर रहे हैं तो आप घर में रह…

Home Remedies For knee Pain In Hindi: सर्दियों के मौसम में अक्सर कई लोग घुटने के दर्द से परेशान रहते हैं, खासकर बड़ी उम्र के लोगों में ये समस्या जा देखी जाती है। अगर आप भी घुटने में दर्द की तकलीफ से गुजर रहे हैं तो आप घर में रह कर ही इससे छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, कुछ आसान से घरेलू उपाय आपके घुटनों के दर्द को आसानी से गायब कर देंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में…

– रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी के पिसे दानों में एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लें। दोपहर और रात में खाना खाने के बाद आधा-आधा चम्मच लेने से जोड़ मजबूत होंगे और किसी प्रकार का दर्द नहीं होगा।

– खाने में दालचीनी, जीरा, अदरक और हल्दी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। गर्म तासीर वाले इन पदार्थों के सेवन से घुटनों की सूजन और दर्द कम होता है।

– मेथी दाना, सौंठ और हल्दी बराबर मात्रा में मिला कर तवे या कढ़ाई में भून कर पीस लें। रोजाना एक चम्मच चूर्ण सुबह-शाम भोजन करने के बाद गर्म पानी के साथ लें। इससे घुटनों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

– सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली दही के साथ खाएं।

– हल्दी चूर्ण, गुड़, मेथी दाना पाउडर और पानी सामान मात्रा में मिलाएं। थोड़ा गर्म करके इनका लेप रात को घुटनों पर लगाएं और पट्टी बांधकर लेटें।

– अलसी के दानों के साथ दो अखरोट की गिरी सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

– बराबर मात्रा में नीम और अरंडी के तेल को हल्का गर्म करके सुबह-शाम जोड़ों पर मालिश करें।

– मालिश के लिए आप इन चीजों से भी तेल बना सकते हैं। 50 ग्राम लहसुन, 25 ग्राम अजवायन और10 ग्राम लौंग 200 ग्राम सरसों के तेल में पका कर जला दें। ठंडा होने पर कांच की बोतल में छान कर रख लें। इस तेल से घुटनों या जोड़ों की मालिश करें।

– गेहूं के दाने के आकार का चूना दही या दूध में घोलकर दिन में एक बार खाएं। इसे 90 दिन तक लेने से कैल्शियम की कमी दूर होगी।

– कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर बनाए पैड से सिंकाई करने से घुटने के दर्द में आराम मिलता है।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here