New Zealand Defeats India By 10 Wickets – Ind vs NZ: वेलिंगटन में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया

0
7


वेलिंगटन। वेलिंगटन (Wellington) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत को 10 विकेट से मात दे दी है। पहली पारी में मात्र 165 रनों पर सिमटने के बाद भारत दूसरी पारी में 183 रनों से पिछड़ रहा था। भारत अपनी दूसरी पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब नहीं रहा।

पूरी टीम केवल 191 रन ही बना पाई। कीवी टीम को जीत के लिए केवल नौ रनों का लक्ष्य दिया गया। यह उसने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। वनडे सीरीज में 0-3 की करारी हार के बाद से दर्शकों का उम्मीद थी कि टेस्ट मैच में भारत बेहतरीन प्रदर्शन करेगा। मगर पहले ही मैच ने इस उम्मीद को धूमिल कर दिया। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में यह भारत की पहली हार है। वेलिंगटन में यह न्यूजीलैंड की 100 वीं टेस्ट जीत है।

टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा के पास है 130 करोड़ की दौलत

न्यूजीलैंड को मिला जीत के लिए केवल नौ रनों का लक्ष्य

भारत ने चौथे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 144 रनों के साथ की। वह अपने खाते में 47 रन ही जोड़ पाया। टिम साउदी (Tim Southee) ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए पांच विकेट झटके। वहीं ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने चार विकेट ले लिए। कोलिन डी ग्रांडहोम के हिस्से एक ही सफलता आई। पहला मैच खेल रहे काइल जेमिसन (Kyle Jamieson) ने पहली पारी में चार विकेट हासिल किए हैं। मगर दूसरी पारी में वह एक भी विकेट नहीं ले सके। कीवी टीम के ओपनर बल्लेबाज टॉस लाथम और टॉम ब्लंडेल ने 10 गेंदों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

चौथे दिन 144 के स्कोर में चार जोड़ते ही अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) बोल्ट का शिकार बने। वह केवल 29 ही बना पाए। वहीं हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को टिम साउदी ने बोल्ड किया। टीम के अनुभवी गेंदबाज आर अश्विन (R Ashwin) से बेहतर बल्लेबाजी की उम्मीद गई थी। मगर वह केवल चार रन बनाकर साउदी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।

इशांत और पंत ने पारी को लंबा खेले की कोशिश की। उन्होंने 26 रनों की सझेदारी खेली लेकिन इशांत कॉलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर आउट हो गए। पंत भी 41 गेंदों में 25 रन बनाकर साउदी की गेंद पर कैच थमा बैठे। भारत ने आखिरी विकेट बुमराह के तौर पर खोया जो अपना खाता भी नहीं खोल सके।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here