North Korea Claims No Coronavirus case in Country – दुनिया में कोरोना के करीब 10 लाख मामले; उत्तर कोरिया का दावा

0
60


उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि देश पूरी तरह से कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त है। उत्तर कोरिया ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले करीब दस लाख पहुंच गए हैं। पहले से ही अलग-थलग परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया ने चीन में संक्रमण के मामले आने के तुरंत बाद जनवरी में अपनी सीमाएं बंद कर दी थी और इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाए थे।

उत्तर कोरिया के केंद्रीय आपात महामारी रोधी मुख्यालय के महामारी रोधी विभाग के निदेशक पाक म्योंग सु ने दावा किया कि देश के प्रयास पूरी तरह सफल रहे। पाक ने कहा, ”हमारे देश में अभी तक एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है।” उन्होंने कहा, ”हमने हमारे देश में प्रवेश करने वाले सभी कर्मियों को पृथक करने तथा सभी वस्तुओं को संक्रमण मुक्त करने के साथ ही सीमाओं को बंद करने तथा समुद्र और हवाई मार्ग को बंद करने जैसे कदम उठाए।”

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से संक्रमित, शीर्ष अधिकारी रहेंगे क्वारंटाइन, मोसाद चीफ भी आइसोलेट

दक्षिण कोरिया में अमेरिका के शीर्ष सैन्य कमांडर ने गत महीने कहा था कि उन्हें पूरा यकीन है कि उत्तर कोरिया में संक्रमण के मामले हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा था कि उत्तर कोरिया में कुछ चल रहा है और उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को भेजे निजी पत्र में महामारी रोधी काम में सहयोग की पेशकश की थी।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2100 के पार
वहीं, पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार (1 अप्रैल) को 2112 पहुंच गई । इससे पता चलता है कि संक्रमण को रोकने के लिए सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बीच, प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को डॉक्टरों और नर्सों को आश्वासन दिया कि उन्हें कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरूरी सुरक्षात्मक उपकरण मुहैया कराये जाएंगे।

चिकित्सा कर्मियों के लिए आवश्यक चीजों की कमी होने की खबरों के बीच प्रधानमंत्री का आश्वासन आया है। उन्होंने रावलपिंडी में कैंटोनमेंट जनरल हॉस्पिटल के उन्नयन कार्य का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़़ाई में सबसे आगे डॉक्टर, नर्स और अन्य चिकित्सा कर्मी हैं और उन्हें उनकी सुरक्षा तथा सेहत के लिए जरूरी सुरक्षा उपकरण प्रदान किए जाएंगे। 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here