North Korean Dictator Kim Jong Health Is In Problem – उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग की हालत​ बिगड़ी, सर्जरी के बावजूद सेहत में सुधार नहीं

0
25


सोल। उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन (kim jong un) गंभीर रूप से बीमार बताए जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्हें कार्डियोवस्कलर (cardiovascular) की समस्या है। इसका इलाज चल रहा है। किम जोंग की सर्जरी की गई लेकिन इसके बाद उनकी हालत और बिगड़ गई है।

एक अमरीकी अधिकारी के अनुसार किम जोंग उन की जान को खतरा है। बीते कई महीनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। किम जोंग उन बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग करते हैं और उन्‍हें मोटापे की भी बीमारी है। किम जोंग उन को 11 अप्रैल को अंतिम बार देखा गया था। यही नहीं किम जोंग अपने अपने दादा के जन्‍मदिन पर होने वाले कार्यक्रम में भी 15 अप्रैल को शामिल नहीं हो सके।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग उन का इन दिनों हयांगसान कस्‍बे के एक विला में अपना इलाज करा रहे हैं। यहां से अभी पूरी खबर सामने नहीं आ रही है। गौरतलब है कि उत्‍तर कोरिया से सही सूचनाओं का आना बहुत कठिन है। किम जोंग उन की उत्‍तर कोरिया में किसी भगवान की तरह से पूजा होती है, इसलिए बहुत मुश्किल से सूचनाएं आ रही हैं।

सलाना होने वाले समारोह में शामिल नहीं हुए

किम जोंग उन को लेेकर विदेशी मीडिया में तब से खबर आने लगी जब वह अपने दादा के जन्मदिन पर सलाना होने वाले समारोह में शामिल नहीं हुए। यह समारोह 15 अप्रैल को हुआ था। इससे पहले अगर ऐसे मौकों पर उत्‍तर कोरियाई शासक दिखाई नहीं देते थे तो माना जाता था कि कुछ बड़ा हुआ है। उत्‍तर कोरियाई मामलों के विशेषज्ञ ब्रूस क्‍लींगर के अनुसार बीते काफी समय से किम के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बहुत सी अफवाहें उड़ रही थीं। अगर वह अस्‍पताल में हैं तो यह साबित करता है कि क्‍यों वह अपने दादा के जन्मदिन समारोह में शामिल नहीं थे।’ ब्रूस कहते हैं कि इससे पहले भी किम जोंग उन या उनके पिता के बारे में कई फर्जी सूचनाएं सामने आ चुकी हैं।

इससे पहले वर्ष 2008 में किम जोंग उन के पिता किम जोंग द्वितीय उत्‍तर कोरिया के सालाना आयोजित होने वाले समारोह में शामिल नहीं सके थे। वह 60 साल पूरे होने पर आयोजित जश्‍न में दिखाई नहीं दिए थे। बाद में यह खुलासा हुआ कि किम जोंग ईल को दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद से उनका स्‍वास्‍थ्‍य खराब होता गया और वर्ष 2011 में उनकी मौत हो गई।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here