Novak Djokovic Won Australian Open Title – नोवाक जोकोविक ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, फाइनल में डोमिनिक थीम को हराया

0
25


– नोवाक जोकोविक ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराया

– जोकोविक का ये 8वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब था

मेलबर्न। सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। रविवार को मेलबर्न में खेले गए ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल मैच में जोकोविक ने आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराकर ये खिताब जीता। जोकोविक ने डोमिनिक को 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से मात देकर आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है। जोकोविक का ये इस साल का पहला ग्रैंड स्लैम भी है।

जीत के बाद जोकोविक ने डोमिनिक को भी दी बधाई

जोकोविक और डोमिनिक के बीच मुकाबला पांच सेटों तक चला। डोमिनिक थीम अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल खेल रहे थे। दोनों के बीच कांटे की टक्कर करीब तीन घंटे 59 मिनट तक चली। जोकोविक ने इस खिताबी जीत के बाद कहा, “इस शानदार टूर्नामेंट के लिए मैं डोमिनिक को बधाई देना चाहूंगा। आज का मुकाबला काफी कड़ा था, लेकिन आप (थीम) जीत के बेहद करीब थे। आपके पास करियर में अभी बहुत समय बचा हुआ है और मुझे विश्वास है कि आप जरूर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतेंगे।”

सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते जोकोविक

सबसे ज्यादा बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले जोकोविक का यह आठवां आस्ट्रेलियन ओपन खिताब है। उन्होंने इससे पहले 2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016, 2019 में यह खिताब जीता था। वह 2011 से 2013 तक लगातार तीन बार यह खिताब अपने नाम कर चुके हैं और ओपन एरा के लिहाज से यह एक रिकार्ड है।

जोकोविक के नाम 17वां ग्रैंड स्लैम

32 साल के जोकोविक के करियर का यह 17वां एकल ग्रैंड स्लैम खिताब है। जोकोविक अब सोमवार को जारी होने वाली एटीपी की ताजा एकल रैंकिंग में फिर से नंबर-1 खिलाड़ी बन जाएंगे। जोकोविक सबसे ज्यादा एकल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के तीसरे पुरुष खिलाड़ी हैं। उनसे आगे अब स्पेन के राफेल नडाल (19 एकल ग्रैंड स्लैम) और स्विटरजरलैंड के रोजर फेडरर (20 एकल ग्रैंड स्लैम) खिताब हैं।

वहीं, थीम का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था और तीनों में उसे अब तक हार का सामना करना पड़ा है। वह इससे पहले 2018 और 2019 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे और दोनों बार उन्हें उपविजेता से संतोष करना पड़ा था।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here