Obesity Is Harmful To Liver Like Alcohol – लिवर को अल्कोहल जितना ही नुकसान पहुंचाता मोटापा

0
50


लिवर शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह पेट के अंदर सबसे भारी अंग होता है। यह भोजन में मौजूद पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार बाकी अंगों का पहुंचाता है।

लिवर शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह पेट के अंदर सबसे भारी अंग होता है। यह भोजन में मौजूद पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार बाकी अंगों का पहुंचाता है। साथ ही खून में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम भी करता है। विश्व लिवर दिवस 19 अप्रेल को है। जानते हैं कि लिवर की खराबी के कौनसे कारण हैं और कैसे बचाव कर सकते हैं।
अधिक वजन होने का नुकसान

मोटापे के कारण लिवर से जुड़े रोग तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे नॉनएल्कोहिल्क फैटी लिवर डिजीज (एनएएफडीएलडी) कहते हैं। यह परेशानी डायबिटीज और हार्ट के रोगियों में भी अधिक देखने को मिल रही है। वजन नियंत्रित रखना ही इससे बचाव हैं।
दवाइयों से
कुछ लोग अपने मन से पेनकिलर और बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉइड लेते हैं। इनसे भी लिवर पर असर पड़ता है। अपने मन से कोई भी दवा न लें। पेनकिलर से लिवर को अधिक नुकसान होता है। अपने मन से कोई दवा न खाएं।
सॉफ्ट ड्रिंक्स
युवाओं में सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। इससे लिवर को नुकसान होता है। शुगर मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर मोटापा बढ़ाता है। छोटे बच्चों को ये ड्रिंक्स अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।
हेपेटाइटिस
हेपेटाइटिस के कई प्रकार हैं। इसमें ए, बी, सी,डी और ई हैं। ये सभी लिवर की बीमारी है। इससे लिवर में सूजन आ जाती है। अगर समय पर समय पर इलाज नहीं हुआ तो लिवर में फाइब्रोसिस अथवा कैंसर तक का रूप ले सकती है। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
नशा करना
सिगरेट-अल्कोहल से लिवर को नुकसान होता है। सबसे ज्यादा केस अल्कोहल वाले होते हैं। सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले जहरीले कैमिकल्स शरीर के अंगों से होते हुए लिवर में पहुंचते हैं। इनको छोडऩा ही अच्छा विकल्प है।
ऐसे करें बचाव
लाइफ स्टाइल डिसऑर्डर से बचने के लिए जो उपाय किए जाते हैं। लिवर भी उसी से स्वस्थ रहेगा। जैसे 30-40 मिनट एयरोबिक्स, व्यायाम करें। हैल्दी डाइट लें। कोई नशा न करें। खाने में जंक और फास्ट फूड खाने का परहेज करें। पर्याप्त नींद भी लिवर के लिए जरूरी है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here