one lakhs people infected with Coronavirus spread in 97 countries, 3491 killed worldwide

0
43


नई दिल्ली। जानलेवा रहस्यमय कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने चीन से बाहर निकलकर दुनिया के 97 देशों तक पहुंच चुका है और लगातार अपना पैर पसारता जा रहा है। इस वायरस की चपेट में पूरी दुनिया में अब तक एक लाख से अधिक लोग आ चुके हैं, जबकि 3500 के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। पूरी दुनिया में अब तक 1,02198 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3491 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस से सबसे अधिक चीन, उसके बाद इटली, दक्षिण कोरिया और ईरान प्रभावित है। लेकिन धीरे-धीरे कई दूसरे देशों में भी तेजी के साथ ये वायरस लोगों को अपना शिकर बनाता जा रहा है। हालांकि इससे बचाव के लिए तमाम अंतर्राष्ट्रीय संगठन लगातार कोशिश कर रही हैं।

Coronavirus: इटली में एक दिन में 1,247 नए केस दर्ज, अब तक 233 की मौत

बता दें कि जापानी बंदरगाह में खड़े डायमंड प्रिंससे क्रूज में भी अब तक कोरोना के कई मरीजों की पुष्टि हुई है, तो अब एक और ग्रैंड प्रिंसेस नाम का यह जहाज में कोरोना के कई मरीज पाए गए हैं। अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संक्रमण की पुष्टि करते हुए बताया है कि उनमें से 19 चालक दल के सदस्य और दो यात्री संक्रमित हैं।

इस जहाज को एक गैर वाणिज्यिक डॉक तक लाया जाएगा। इसमें 3,500 यात्री व चालक दल के सदस्य सवार हैं, जिनकी जांच की जाएगी। ग्रैंड प्रिंसेस नाम का यह जहाज बुधवार से सैन फ्रांसिस्को में फंसा है, जो कि हवाई से सैन फ्रांसिस्को आ रहा था। इस जहाज को तट पर लंगर डालने की इजाजत नहीं दी गई।

अमरीका में 17 की मौत

आपको बता दें कि अमरीका में कोरोना वायरस से अब तक 17 की मौत हो चुकी है, जबकि 250 से अधिक लोग संक्रमित हैं। इस वायरस से निपटने के लिए अमरीका ने आर्थिक मदद की घोषणा की है। अमरीकी संसद में 8.3 अरब डॉलर का आपातकालीन ‘व्यय विधेयक’ पारित होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे मंजूरी दे दी।

इस वायरस के बढ़ते प्रभाव व प्रसार को रोकने के लिए अमरीकी राज्य टेक्सास के ऑस्टिन शहर के अधिकारियों ने फिल्म और संगीत से जुड़े एक बड़े कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। बता दें कि ‘साउथ बाय साउथवेस्ट’ नाम के इस कार्यक्रण में दुनियाभर से हजारों की संख्या में लोग आते हैं। कार्यक्रम के आयोजकों ने कहा कि 34 वर्षों में ऐसा पहली बार है, जब आयोजन नहीं किया जा रहा है।

फेसबुक ने उठाया बड़ा कदम

आपको बता दें कि सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने भी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। फेसबुक ने लंदन स्थित अपने तीन ऑफिस को सोमवार से बंद कर दिया है। कंपना ने ये फैसला अपने एक कर्मचारी में वायरस की जांच पॉजिटिव आने के बाद लिया है। ये कर्मचारी सिंगापुर का था और 24-26 फरवरी के बीच लंदन के ऑफिस आया था। फिलहाल फेसबुक ने अपने सभी 3 हजार कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है।

इटली में 223 की मौत

इटली में कोरोनावायरस लगातार कहर बरपा रहा है। शनिवार तक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 233 हो गई, जबकि संक्रमितों की संख्या 5883 तक पहुंच गई है। इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 1247 मामले दर्ज किए गए। चीन से बाहर किसी देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या के मामले में इटली दूसरे स्थान पर है, जबकि संक्रमितों की संख्या के मामले में दक्षिण कोरिया के बाद तीसरे स्थान पर है।

दक्षिण कोरिया में 44 की मौत

कोरोना वायरस ने दक्षिण कोरिया में कहर बरपा रखा है। अब तक कुल 44 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमितों की संख्या 6767 हो गई है। दक्षिण कोरिया में दो रिहायशी इमारतों में रहने वाले दर्जनों लोग संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल दोनों अपार्टमेंट में लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। इमारत को पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया गया है, ताकि किसी भी तरीके से वायरस फैल न सके।

ईरान में कोरोना को कहर

ईरान में कोरोना वायरस ने अब तक 145 लोगों की जान ले ली है। शनिवार को ईरान के एक और सांसद 55 वर्षीय फतेमेह रहबर की मौत हो गई। ईरान में अब तक महिला सासंद रहबर समेत 7 राजनेताओं की मौत हो चुकी है। अभी कई सांसद इस वायरस की चपेट में हैं। इससे पहले दो मार्च को मोहम्मद मीरमोहम्मदी नाम के एक सांसद की मौत हुई थी।

कोरोनावायरस : चीन में स्वस्थ होने के बाद 1,661 मरीजों की छुट्टी, 41 नए मामलों की पुष्टि

बता दें कि ईरान में संक्रमित हैं। संक्रमण के 1669 नए मामले सामने आने के बाद से 5823 लोग कोरोना वायरस से आए हैं। इससे निपटने के लिए अब ईरान की शक्तिशाली सेना रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने मोर्चा संभाल लिया है।

दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, क्योंकि कई फैक्ट्रियां व कंपनियां बंद कर दी गई हैं, जिसकी वजह से प्रोडक्शन ठप पड़ गया है। सबसे अधिक प्रभाव चीन में देखने को मिल रहा है, जिसका असर बाकी देशों में पड़ रहा है।

जनवरी और फरवरी में चीन का निर्यात पिछले साल की तुलना में 17.2 प्रतिशत घट गया है, जबकि इस अवधि के दौरान आयात 4 प्रतिशत कम रहा है। माना जा रहा है कि आगे हालात और भी अधिक खराब हो सकते हैं।

फिलीपींस स्थित एशियन विकास बैंक (एडीबी) के मुताबिक, आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस की वजह से 6.1 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here