Online Fraud Increased In Lockdown Home Ministry ‘cyber Friend’ Will Help – लॉकडाउन में बढ़ी ऑनलाइन ठगी, गृहमंत्रालय का ‘साइबर दोस्त’ करेगा मदद

0
6


नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus in india ) का असर तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 9000 के पार पहुंच चुकी है, जबकि इस घातक वायरस की वजह से करीब 300 लोग अपनी जान तक गंवा चुके हैं। यही कारण है कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) से लेकर राज्य सरकार तक हर कोई इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) पर जोर दे रहे हैं। देश में लगाए गए 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि भी अब खत्म होने को है।

यही वजह है कि ज्यादातर राज्यों ने देश में लॉकडाउन ( Lock down ) अवधि दो हफ्ते बढ़ाने की मांग की है। देश में लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इस पर फैसला आना अभी बाकी है, लेकिन अब तक के लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन ठगी काफी बढ़ी है। यही वजह है कि लोगों को ठगी से बचाने के लिए गृहमंत्रालय ( Home Ministry ) का साइबर दोस्त ( Cyber Dost ) सामने आया है। आईए जानते हैं कैसे करेगा काम।

WHO के 3L फॉर्मूले पर लगेगा लॉकडाउन का दूसरा चरण! पीएम नरेंद्र मोदी कर चुके इशारा

लॉकडाउन के कारण लोग घरों से ऑनलाइन रहकर काम कर रहे हैं। उनके ऑनलाइन होने का फायदा उठाने के लिए साइबर अपराधी सक्रिय हो गए हैं। लोगों को साइबर या ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए गृह मंत्रालय ने ट्विटर पर साइबर दोस्त नामक हैंडल शुरू किया है।

देशभर में तेजी से बदल रही है मौसम की चाल, कई राज्यों में बारिश कर सकती है बुरा हाल

बीते दिन इस हैंडल पर साइबर सुरक्षा के लिए कई सुझाव दिए गए। सरकार ने कहा, इस ट्विटर हैंडल पर ऑनलाइन ठगी के मामलों में मदद दी जाएगी।

‘वर्क फ्रॉम होम’ वाले लोग करें फॉलो
गृह मंत्रालय ने Work from home करने वाले लोगों को साइबर दोस्त ट्विटर हैंडल फॉलो करने को कहा है। राष्ट्र क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल cybercrime.gov.in पर भी साइबर अपराध से जुड़ी जानकारियां दी जा रही हैं।

रिपोर्ट दर्ज कराएं लोग
मंत्रालय ने लोगों से साइबर क्राइम रिपोर्ट करने को भी कहा है। इन दिनों अधिकतर जानकारियां ऑनलाइन रहती हैं। इनमें बैंक सेवाओं समेत सभी जरूरी बुनियादी सूचनाएं शामिल होती हैं।

‘साइबर दोस्त’ के जरिए सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर हैकिंग का पता लगाने जैसे साइबर अपराधों पर कार्रवाई की जा सकेगी। यह बच्चों के लिए इंटरनेट के सुरक्षित इस्तेमाल को लेकर भी जानकारी देता है।

इस तरह कर सकते हैं शिकायत
गृहमंत्रालय की ओर से जारी ‘साइबर दोस्त’ पीड़ितों को बताता है कि शिकायत करने के लिए सही जरिया कौनसा है। लोग ट्विटर हैंडल की फीड पर सवाल पोस्ट कर सकते हैं और क्या कार्रवाई की जाए, इससे जुड़े जवाब पा सकते हैं।

इसके साथ ही सामान्य लोगों और सरकारी अधिकारियों के लिए भी टिप्स पोस्ट किए जाते हैं, ताकि साइबर सिक्यॉरिटी से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी उन्हें मिलती रहे।

यह ट्विटर हैंडल लोगो के बीच जागरुकता फैलाने का भी काम कर रही है ताकि दिन-ब-दिन बढ़ रही फेक न्यूज का पता लगाया जा सके।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here