Oscar Winner Kirk Douglas Donated Assets Worth 444 Crores – हॉलीवुड स्टार किर्क डगलस ने दान की 444 करोड़ की संपत्ति, बेट के नाम नहीं की एक पाई

0
46


लॉस एंजिलिस। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि कोई पिता अपनी करोड़ों की दौलत औलादों को देने की बजाए इसे किसी संस्था को दान कर दे। तीन बार ऑस्कर जीत चुके हॉलीवुड स्टार किर्क डगलस ने मृत्यु पूर्व अपनी पूरी संपत्ति करीब 444 करोड़ रूपये (6.1 करोड़ डॉलर) कई संस्थाओं को दान कर दी।

कोरोना वायरस से दहशत में पूरी दुनिया, 93 हजार लोग संक्रमित, WHO ने जताई चिंता

उनके बेटे सुपरस्टार माइकल डगलस सहित परिवार के किसी भी सदस्य को संपत्ति में से एक भी पाई नहीं मिली है। अभी तक 80 करोड़ रुपये (1.1 करोड़ डॉलर) की राशि किसे दी जाएगी, इसकी अधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है। डगलस ने अपने बेटे के लिए कुछ भी नहीं छोड़ा है। इसके लिए किर्क ने लिखा है कि 2020 तक उनके बेटे माइकल (अभिनेत्री कैथरीन जेटा जोंस के पति) के पास 300 करोड़ डॉलर (21,860 करोड़ रुपए) की संपत्ति है, इसलिए मैं नहीं समझता कि उसे मेरे पैसों की जरूरत होगी।

कई संस्थाओं को दिया दान

डगलस फाउंडेशन की वेबसाइट के अनुसार, उनके फाउंडेशन को 5 करोड़ डॉलर यानी करीब 364 करोड़ रुपए दिए हैं। दान का लाभ लेने वालों में सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी शामिल है। यह यूनिवर्सिटी अल्पसंख्यक,वंचित और शोषित वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति् देती है। इसके अलावा सिनाई टेंपल को भी संपत्ति दान की गई है। यहां किर्क और ऐनी डगलस चाइल्डहुड सेंटर है। लॉस एंजिल्स में चिल्ड्रन हॉस्पिटल को भी भरपूर दान दिया गया है।

कर्क बेहतरीन अभिनेता के साथ लेखक भी थे

माइकल के अलावा कर्क के परिवार में उनकी पत्नी ऐनी और दो अन्य बेटे जोएल और पीटर हैं। 9 दिसंबर 1916 में जन्मे कर्क अभिनेता के साथ निर्माता, निदेशक और लेखक भी थे। उनका बचपन बेहद गरीबी में बीता। वह रूस में अपने छह भाई-बहनों के साथ रहते थे। कर्क का निधन 103 की उम्र में हुआ। उन्हें एक दयालु और दानदाता के रूप में जाना जाता है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here