Pain Killer Tramadol Linked With A Higher Risk Of Hip Fracture – Painkiller Abuse: दर्द कम करने लिए मशहूर इस दवा से बढ़ सकता है फ्रैक्चर का खतरा

0
43


Painkiller Abuse: छोटे मोटे बदन दर्द के लिए अगर आप भी दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि पेनकिलर दवाओं का अधिक सेवन आपके शरीर में फ्रैक्चर होने के जोखिम को बढ़ाता है

Painkiller Abuse in Hindi: छोटे मोटे बदन दर्द के लिए अगर आप भी दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि पेनकिलर दवाओं का अधिक सेवन आपके शरीर में फ्रैक्चर होने के जोखिम को बढ़ाता है। एक नए शोध में शोधकर्ताओं ने इस बात का खुलासा किया कि अन्य दवाओं के उपयोग के मुकाबले दर्द की दवा ट्रामाडोल का उपयोग हिप फ्रैक्चर के उच्च जोखिम के साथ जुड़ा है।

ट्रामाडोल ( Tramadol ) का उपयोग मध्यम से गंभीर दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है। यह ओपिओइड (मादक) एनाल्जेसिक के समान है और शरीर में दर्द की भावना और प्रतिक्रिया को बदलने के लिए मस्तिष्क में काम करता है।

जर्नल ऑफ बोन एंड मिनरल रिसर्च में प्रकाशित इस अध्ययन का उद्देश्य हिप फ्रैक्चर के जोखिम के साथ ट्रामाडोल के सहयोग की जांच करना था।

सेंट्रल साउथ यूनिवर्सिटी,चीन के शोधकर्ता गुआंगुआ लेई ने कहा कि रुग्णता, मृत्यु दर और स्वास्थ्य देखभाल की लागतों पर हिप फ्रैक्चर के महत्वपूर्ण प्रभाव को देखते हुए, हमारे परिणाम नैदानिक अभ्यास और उपचार दिशानिर्देशों में ट्रामाडोल के फ्रैक्चर के जोखिम पर विचार करने की आवश्यकता को इंगित करते हैं।”

फ्रैक्चर का खतरा ( Painkillers And Fracture Risk )
शोधकर्ताओं के अनुसार, कई पेशेवर संगठनों ने ट्रामाडोल की सिफारिश की है क्योंकि यह गैर-कैंसर दर्द वाले रोगियों के लिए उपयोगी है और दुनिया भर में इसके नुस्खे तेजी से बढ़ रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने 50 साल या उससे अधिक उम्र के वयस्कों में कोडीन, नेप्रोक्सन, इबुप्रोफेन, सेलेकोक्सीब और एटोरिकॉक्सीब के साथ ट्रामाडोल उपयोग की तुलना का विश्लेषण किया।

विश्लेषण में एक साल के फॉलो-अप के दौरान, ट्रामाडोल लेने वाले 1,46,956 रोगियों में 518 हिप फ्रैक्चर हुए। इन परिणामों के आधार पर शोधकर्ताओं का मानना है कि अन्य दर्द निवारक जैसे नैप्रोक्सन, इबुप्रोफेन, सेलेकोक्सीब और एटोरिकॉक्सीब की तुलना में ट्रामाडोल का उपयोग हिप फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाता है। इसका उपयाेग साेच समझकर किया जाना चाहिए।








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here