Pak Asks Afghanistan To Hand Over Gurudwara Attack Masterming – पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में गुरुद्वारे पर हमले के मास्टरमाइंड की कस्टडी मांगी

0
38


काबुल। पाकिस्तान अपने गुनाह को छिपाने के लिए अफगानिस्तान के गुरुद्वारे पर हमला करने वाले मास्टमाइंट की कस्टडी मांग रहा है। अफगानिस्तान के सुरक्षाकर्मियों ने इस्लामिक स्टेट खोरासन के आतंकी अब्दुल्ला ओरकजई (असलम फारूकी) को बीते शनिवार गिरफ्तार कर लिया था। असलम पाक नागरिक है और उसके आईएसआई से संबंध रहे हैं। इमरान सरकार को डर है कि अफगानिस्तान में भारत विरोधी गतिविधियों को लेकर फारूकी कहीं पाक की पोल न खोले। गौरतलब है कि काबुल स्थित गुरुद्वारे पर अटैक में 26 सिखों की मौत हो गई थी।

अदला-बदली की कोई संधि नहीं

विदेश मंत्रालय ने पाक में अफगानिस्तान के राजदूत को बुलाया और फारूकी पर बात की। मंत्रालय ने इस दौरान जोर दिया कि पाकिस्तान इस संगठन की गतिविधि से चिंतित है जो पाकिस्तान को अस्वीकार है। पाक विदेश मंत्रालय के अनुसार फारूकी अफगानिस्तान में पाक विरोधी गतिविधियों में रहा है। ऐसे में उसे पाक को सौंप देना चाहिए। हालांकि,पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच कैदियों की अदला-बदली की कोई संधि नहीं है।

ISI से जुड़े हैं फारूकी के तार

गौरतलब है कि आतंकवादी अब्दुल्ला ओरकजई को बीते शनिवार को कंधार प्रांत में राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस)के जटिल अभियान में उसके 19 सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया गया था। यह आतंकी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़ा है। ऐसे में पाक को अपनी पोल खुलने का डर है।

लश्कर से भी है फारूकी की दोस्ती

एनडीएस ने बयान में बताया है कि पाकिस्तान के अशांत उत्तर-पश्चिमी ओरकजई एजेंसी का निवासी अब्दुल्ला का पाकिस्तान के आतंकवादी समूहों से संबंध है। हक्कानी नेटवर्क और लश्कर-ए-तैयबा जैसे समूहों से संबंध था। बताया जाता है कि अबु सईद बाजावरी की हत्या के बाद फारूकी को अफगानिस्तान में आईएस का खास कमांडर माना जाता है। इस हमले में एक भारतीय नागरिक सहित 27 लोगों की जान चली गई थी।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here