Palestine President Mahmoud Abbas threatens to cut security ties with Israel US

0
43


फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने शनिवार (1 फरवरी) को इजरायल और अमेरिका से सुरक्षा समेत सभी संबंध खत्म करने की चेतावनी दी। उन्होंने यह बात मिस्र में अरब लीग की बैठक में अपने भाषण के दौरान कही। बैठक में इजरायल-फिलिस्तीन विवाद को खत्म करने की अमेरिका की योजना को खारिज कर दिया गया है।

अमेरिकी योजना में इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों को स्वशासन के सीमित अधिकार दिये जाएंगे, जबकि इजराइल को वेस्ट बैंक की बस्तियों को भी अपने क्षेत्र में मिलाने की अनुमति मिलेगी। फिलिस्तीन के अनुरोध पर काहिरा में अरब देशों के विदेश मंत्रियों का यह सम्मेलन बुलाया गया है। फिलिस्तीन ने अमेरिकी प्रस्ताव पर तीखी प्रतिक्रिया दी है।

अब्बास ने कहा कि उन्होंने इजरायल और अमेरिका को बता दिया है कि इस प्रस्ताव के बाद उनके साथ सुरक्षा संबंधों समेत सभी संबंध खत्म कर दिये जाएंगे। फिलिस्तीन का मानना है कि यह योजना इजरायल को फायदा पहुंचाने वाली है। हालांकि अब्बास के इस बयान पर अमेरिका या इजरायल की ओर से कोई प्रक्रिया नहीं आई है।

फिलिस्तीनी नेता अब्बास ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फोन कॉल और संदेशों का जवाब देने से इनकार कर दिया है क्योंकि मैं जानता हूं कि वह बाद में यह कहकर इसका इस्तेमाल करेंगे कि मैंने उनसे सलाह-मशविरा कर लिया है। अब्बास ने कहा कि मैं इस समाधान को कभी स्वीकार नहीं करूंगा। मैं नहीं चाहता कि मुझ लेकर लिखे जाने वाले इतिहास में यह बात दर्ज हो कि मैंने यरूशलम को बेच दिया। उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी इजरायल के कब्जे को खत्म करने और एक देश की स्थापना को लेकर प्रतिबद्ध हैं, जिसकी राजधानी पूर्वी यरूशलम हो।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here