Parthiv Patel’s Big Reveal, Wicketkeeping With Just Nine Fingers – Parthiv Patel का बड़ा खुलासा, सिर्फ नौ अंगुलियों से की विकेटकीपिंग

0
45


Parthiv Patel ने बताया कि जब महज छह साल के थे, तब दरवाजे के बीच उनके बाएं हाथ की बेबी अंगुली फंस गई थी। इस कारण उसे काटना पड़ा था।

By: Mazkoor

Updated: 28 Apr 2020, 01:14 PM IST

नई दिल्‍ली : 17 साल की उम्र में टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने अपने करियर में नौ अंगुलियों से ही विकेटकीपिंग की। उनके एक हाथ की अंगुली बचपन में ही कट गई थी, इस कारण उन्हें ऐसा करना पड़ा। किसी क्रिकेटर के लिए अंगुलियों का क्या महत्व है, यह बताने की जरूरत तो है नहीं, क्योंकि बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हाथ का ही कमाल होता है। लेकिन अगर बात विकेटकीपिंग की हो तो यह और मुश्किल हो जाता है। क्योंकि कटी अंगुली वाले हाथ में ग्लब्स पहनकर गेंद रोकना हंसी-खेल तो एकदम नहीं है। वहीं पार्थिव पटेल ने न सिर्फ ऐसा किया, बल्कि वह 2003 के विश्व कप में टीम इंडिया के हिस्सा भी बने।

Ravichandran Ashwin बोले, टी-20 में गेंदबाजी को आसान समझते थे, बाहर किए गए तो लगा तमाचा

छह साल की उम्र में ही कट गई थी अंगुली

पार्थिव पटेल इंस्टाग्राम लाइव के दौरान यह खुलासा किया कि जब वह महज छह साल के थे, तब दरवाजे के बीच उनके बाएं हाथ की बेबी अंगुली फंस गई थी। इस कारण उसे काटना पड़ा था। उन्होंने बताया कि एक विकेटकीपर के लिए नौ अंगुलियों से खेलना आसान नहीं था, क्‍योंकि छोटी अंगुली में ग्‍लव्‍स नहीं आती थी। इस कारण उन्होंने उसमें टेप लगाना शुरू किया, ताकि ग्लब्स की आखिर की दोनों अंगुलियां एक साथ रहे। उनकी यह ट्रिक काम कर गई और वह खुशनसीब हैं कि नौ अंगुलियां होने के बाद भी देश के लिए खेल पाया।

क्रिकेटर Manoj Tiwari ने तस्वीर पोस्ट कर रमजान की दी बधाई तो कुछ लोगों ने किया ट्रोल

17 साल की उम्र में किया था डेब्‍यू

पार्थिव ने 2002 में इंग्‍लैंड के खिलाफ जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था, तब वह महज 17 साल के थे। वह भारत के लिए 25 टेस्‍ट आौर 38 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने 934 और 736 रन बनाए हैं। हालांकि इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी के पदार्पण के बाद घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन के बाद भी उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिल पाए। पटेल ने 193 लिस्‍ट ए और 194 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में अब तक 16 हजार से भी अधिक रन बनाए हैं।






Corona virus
Show More


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here