Patrika Lifeline Special Story – लॉकडाउन में 1200 कैलोरी पर्याप्त है, वजन कम करने लिए बैलेंस डाइट लें

0
65


पत्रिका ‘लाइफलाइन’ से लोग सीधे विशेषज्ञ से सवाल पूछकर अपनी समस्याओं का समाधान पा रहे हैं। जानते हैं आहार और वजन से संबंधी कुछ सवालों के जवाब जो ‘लाइफलाइन’ पर पूछे गए थे।

लाइफलाइन स्पेशल
लॉकडाउन के दिनों में लोग बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इससे उनकी फिजिकल एक्टिविटी न केवल बंद सी हो गई है बल्कि डाइट को लेकर कई तरह की परेशानी भी देखने को मिल रही है। पत्रिका ‘लाइफलाइन’ से लोग सीधे विशेषज्ञ से सवाल पूछकर अपनी समस्याओं का समाधान पा रहे हैं। जानते हैं आहार और वजन से संबंधी कुछ सवालों के जवाब जो ‘लाइफलाइन’ पर पूछे गए थे।
सवाल
मुझे दिनभर दुकान पर बैठने का काम है। पहले से वजन ज्यादा है। अब लॉकडाउन में फैटी फूड खाने से पेट ज्यादा निकल आया है। डाइट प्लान बताइए? 34 वर्षीय पाठक
जवाब
सामान्य दिनों में एक व्यक्ति को 1500 कैलोरी डाइट रोज चाहिए। लॉकडाउन में 1200-1300 ही कैलोरी पर्याप्त है। आपका वजन ज्यादा है इसलिए अभी 1000 कैलोरी भी पर्याप्त है। इसलिए सुबह 7 बजे एक कप चाय और दो बिस्किट, 9 बजे एक गिलास दूध बिना चीनी वाला, एक मिक्स चपाती या एक कटोरी वेजिटेबल दलिया लें। करीब 11 बजे एक फल जैसे सेब/संतरा या फिर 150 ग्राम पपीता ले सकते हैं। लंच में एक प्लेट सलाद, 2-3 चपाती, दो कटोरी सब्जी, एक कटोरी दाल या दही लें। शाम पांच बजे एक कप चाय और दो बिस्किट लें। डिनर रात आठ बजे लंच की तरह ही लें।
सवाल
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किन चीजों को खाना चाहिए? 34 वर्षीय पाठक
जवाब
इसके लिए डाइट में लाल, पीले और हरे फल-सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करें। इसके साथ ही लिक्विड चीजों में नींबू पानी या संतरे का जूस या फल खाएं। सप्ताह में कम से कम चार बार सोयाबिन को शामिल करें। इसमें प्रोटीन अधिक होता है। संभव हो तो रोजाना करीब एक लीटर दूध या दूसरे मिल्क प्रोडक्ट लें। ध्यान रखें कि इसमें मीठे वाली चीजें शामिल न हो। इसके साथ प्रोटीन वाली डाइट ज्यादा लें। इन सबसे इम्युनिटी बढ़ती है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here