Petrol And Diesel Price Gets Cheaper On Monday – Petrol Diesel Price Today: लगातार 5वें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

0
84


कच्चे तेल में आई इस नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है, जिससे उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से बड़ी राहत मिली है।

नई दिल्ली। पेट्रोल ( Petrol ) और डीजल ( Diesel ) के दाम में लगातार पांचवें दिन सोमवार को गिरावट का सिलसिला जारी रहा। पेट्रोल का भाव दिल्ली और मुंबई में 13 पैसे जबकि कोलकाता में 18 पैसे और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर घट गया है।

5 दिन में इतना सस्ता हुआ पेट्रोल

बीते पांच दिनों में पेट्रोल का दाम दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 88 पैसे, 91 पैसे, 87 पैसे और 93 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है जबकि डीजल की कीमत चारों महानगरों में क्रमश: 97 पैसे, 1.02 रुपये, 1.03 पैसे और 1.04 पैसे प्रति लीटर घट गई है।

ये हैं प्रमुख शहरों के भाव

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.10 रुपये, 74.74 रुपये, 77.76 रुपये और 74.90 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.07 रुपये, 67.39 रुपये, 68.19 रुपये और 68.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

क्यों घट रहे हैं दाम

कच्चे तेल में आई इस नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है, जिससे उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से बड़ी राहत मिली है। आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते एक महीने में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है, जिसमें सबसे ज्यादा गिरावट पिछले 15 दिनों में आई है। तेल के दाम में हालिया गिरावट की मुख्य वजह चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप रहा है, जिसके कारण चीन की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here