Pradhan Mantri Mudra Yojana Loan Process Explained – Mudra Yojna के तहत मिलता है 10 लाख का लोन, अप्लाई करने से पहले जान लें इसकी शर्तें

0
67


सरकार इस स्कीम के तहत ‘Shishu’, ‘Kishore’ and ‘Tarun’ नाम के तीन प्रोडक्ट्स के तहत लोन देती है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने छोटे उद्यमियो को आर्थिक सहायता देने के लिए mudra योजना की शुरूआत की थी । MUDRA यानि Micro-Units Development & Refinance Agency । इस स्कीम के तहत माइक्रो यूनिट्स जिसमें संगठन, कंपनी या स्टार्टअप कुछ भी सकता है को आसानी से लोन उपलब्ध कराया जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत ‘Shishu’, ‘Kishore’ and ‘Tarun’ नाम के तीन प्रोडक्ट्स के तहत लोन देती है। इस स्कीम के तहत 10 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अगर आप भी लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो अप्लीकेशन डालने से पहले इसके बारे में और इसकी शर्तों के बारे में सबकुछ जान लें ।

कोरोना के कारण भारत के टॉप बिजनेसमैन को बिना सैलेरी करना पड़ेगा काम, जानें किस-किस ने लिया ये फैसला

कौन कर सकता है अप्लाई- मुद्रा लोन योजना का लक्ष्य नॉन-कॉरपोरेट स्मॉल बिजनेस सेगमेंट को आसान लोन देना है. अगर आप शिशु मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ एक पेज का फॉर्म है. किशोर और तरुण मुद्रा लोन के लिए 3 पेज का आवेदन फॉर्म है। मुद्रा योजना के बारे में आप विस्तार से यहां जान सकते हैं

अब सवाल आता है कि कौन कर सकता है अप्लाई तो इस योजना के तहत सिर्फ भारतीयों को ही लोन मिल सकता है। इसके अलावा इस योजना में प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, छोटी निर्माण इकाई, सर्विस सेक्टर की इकाई, दुकानदार फल-सब्जी विक्रेता, ट्रक/कार चालक, होटल मालिक, रिपेयर शॉप, मशीन ऑपरेटर, छोटे उद्योग खाद्य प्रसंस्करण इकाई, ग्रामीण एवं शहरी इलाके के अन्य उद्योग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए योग्यता– भारत का नागरिक होने के अलावा भी कुछ योग्यता देखी जाती है जैसे-

  • आवेदक गैर-कृषि कारोबार के लिए लोन ले रहा हो।
  • आवेदक की मासिक आय 17,000 रुपये से अधिक हो और कोरोबार कम से कम 15 लाख का हो ।
  • कारोबारी जरूरत के लिए पैसे लिए जाने हों।
  • लोन लेने वाला कम से कम 5 साल से व्यवसाय में हो और उसका निवास प्रमाणपत्र 1 साल पुराना होना चाहिए। निवास प्रमाण की शर्त न पूरी होने की सूरत में आवेदक का बैंक से कम से कम एक साल पुराना संबंध जरूर रहा हो।

कितना टाइम लगता है– मुद्रा योजना के तहत लोन मिलने में 7-10 दिनों का वक्त लगता है।











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here