Prevention Of Blindness Week 2020 5 Ways To Protect Your Eyes – Prevention Of Blindness Week 2020: इन 5 आदतों के अपनाने से 60 की उम्र के बाद भी रहेगी आंखों की रोशनी बरकरार

0
5


लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली, Updated Sat, 04 Apr 2020 12:13 PM IST

आज के समय हर दूसरे व्यक्ति की आंशों की रोशनी कमजोर हो चुकी है और चश्मा का उपयोग कर रहा है। हमारे पूर्वजों को तो बुढ़ापे में भी चश्मे की जरूरत नहीं हुई जबकि आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लगाना पड़ रहा है। आंखों की रोशनी का कमजोर होना आज के समय में एक गंभीर विष बन गया है, जिसके बारे में सोचना नितांत आवश्यक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हर साल 1 से 7 अप्रैल को ब्लाइंडनेस वीक के रूप में मनाया जाता है। इस सप्ताह के दौरान आंखों की देखभाल और आंखों से जुड़ी बीमारियों से बचाव पर जोर दिया जाता है। अगर आंखों का अच्छे से ख्याल रखा जाए और नियमित जांच करवाया जाए तो 60 की उम्र पार करने के बाद भी आंखों की रोशनी बरकरार रहेगी।

ब्लाइंडनेस वीक के माध्यम से भारत सरकार नेत्रहीनों को जागरूक करती है। ऐसे में आज हम भी आपको आंखों की देखभाल के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को अपनाने से आपको लंबे समय तक आंखों से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी और चश्मा लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here