Questions On EMI Relief Will Be Answered, Confusions Will Be Overcome – EMI में राहत पर आपके हर सवाल का मिलेगा जवाब, दूर होगी सारी कंफ्यूजन

0
39


नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन किया गया। इस लॉकडाउन की वजह से आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के लोगों को कई राहतों के साथ ईएमआई में भी राहत देने की घोषणा की। अब सभी प्राइवेट और बैंक कुछ शर्तों और बिना शर्तों के साथ यह आदेश पालन कर आम लोगों को राहत देने का ऐलान कर रहे हैं। वहीं आम लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी कौंध रहे हैं। इन सवालों का जवाब खोजने में इंडियन बैंक ऐसोसिएशन की ओर से मदद की गई है। आइए आपके मन के सवालों के जवाब देने का प्रयास करते हैं, ताकि के दिन और दिमाग में किसी तरह का कंफ्यूजन बाकी ना रहे…

सवाल: बैंक कौन कौन से बैंक लोन की ईएमआई में राहत देने की घोषणा कर रहे हैं।
जवाब: बैंक पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन एवं किसी दूसरे तरह का लोन लिया है तो इस सुविधा का पात्र है। वहीं एग्रीकल्चर से जुड़े लोन, ट्रैक्टर या कोई एग्रीकल्चर से जुड़ा हुआ इंस्ट्रूमेंट लोन पर लिया हुआ है, तो उस पर भी राहत मिलेगी।

सवाल: आखिर यह सुविधा कितने दिनों की है और कब से शुरू हो रही है?
जवाब: यह सुविधा 1 मार्च से शुरू हो चुकी है। जो कि 31 मार्च तक जारी रहेगी। यानी आपको तीन महीने की ईएमआई में राहत दी गई है।

सवाल: क्या इन अवधियों की किस्तों को कभी नहीं देना होगा?
जवाब: मौजूदा समय में यह सवाल हर किसी के मन में हैं। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि आपको किस्त चुकाने का एक्स्ट्रा समय दिया गया। किस्तों को फिलहाल के लिए टाला गया है। आपकी किस्तों को माफ नहीं दिया गया है। अगर आपकी 10 किस्तें बची हुई हैं तो इस राहत के बाद आपको 13 किस्तें चुकानी होंगी। साथ ही इन तीन महीनों का ब्याज अलग से देना होगा।

सवाल: मार्च में किस्तें चुकानें वालों का क्या होगा?
जवाब: अगर किसी ने मार्च में किस्त चुकाई है तो उसे इस बात को समझना जरूरी है कि उसने फरवरी का प्रिंसिपल अमाउंट और ब्याज दिया है। मार्च की किस्त तो अप्रैल में चुकाई जाएगी।

सवाल: बैंक अपने आप रोकेगा किस्त या फिर कस्टमर को करना होगा इसके लिए प्रयास?
जवाब: मौजूदा समय में इस सवाल का जवाब तलाशने वालों की भी कोई कमी नहीं है। सभी के मन में यही सवाल घूम रहा है। आपको यहां बताना अतिआवश्यक है कि सभी पब्लिक सेक्टर के बैंकों ने इसकी व्यवस्था कर दी है। आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है। वहीं जिन्होंने इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सेवा या पोस्ट डेटेड चेक की सुविधा ली हुई है तो उन्हें समय पर भी भुगतान करना होगा।

सवाल: नहीं चाहते हैं इस सुविधा का लाभ लेना तो क्या करें?
जवाब: यह काफी जरूरी और अहम सवाल है। क्योंकि कई लोगों की सैलरी समय पर पहुंच रही है। ऐसे में वो लोग आराम से अपनी किस्तों का भुगतान कर सकते हैं। अपने बैंक कस्टमर केयर से संपर्क कर ईएमआई कटवाना जारी रखना ज्यादा समझदारी है। इससे आपको ना तो एक्सट्रा ईएमआई का भुगतान करना होगा और ना ही तीन महीनों का अतिरिक्त ब्याज देना होगा।

सवाल: अगर कोई बैंक कर्मचारी या एग्जिक्यूटिव फोन कर लोन भुगतान को कहता है तो क्या करें?
जवाब: अगर आप लोन भुगतान में असमर्थ है और आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो फोन करने वाले बैंक कर्मचारी और एग्जिक्यूटिव से इस बारे में बात कर सकते हैं, आपका काम आसान हो जाएगा।

सवाल: अगर क्रेडिट कार्ड का बकाया हो तो क्या यह मोरेटोरियम लागू होगा?
जवाब: बिल्कुल होगा। मिनिमम पेमेंट ना करने पर आप पर किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। लेकिन यहां पर एक बात ध्यान देने की है। क्रेडिट कार्ड के बकाए पर ब्याज दर बैंक क्रेडिट की तुलना में ज्यादा होता है। ऐसे में समझदारी यही है कि आप इसका भुगतान समय पर ही करें।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here