Qureshi said on Delhi violence and Trump’s statement, India should review its behavior and policies

0
42


इस्लामाबाद। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) की ओर से सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम ( Motera Stadium ) में दिए गए भाषण पर पाकिस्तान ( Pakistan ) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi ) ने मंगलवार को प्रतिक्रिया दी है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी ने ट्रंप के उस बयान पर खुशी जाहिर की है, जिसमें उन्होंने अमरीका-पाकिस्तान ( America-Pakistan Relation ) के मधुर संबंध का जिक्र किया था।

सामने आया ट्रंप की यात्रा के पीछे का मकसद, भारत के रास्ते अफगानिस्तान और अमरीका में जीतना चाहते हैं ट्रंप!

कुरैशी ने कहा कि ट्रंप क्षेत्र में (कश्मीर व दक्षिण एशिया) शांति और स्थिरता चाहते हैं, इसके लिए भारत से इस क्षेत्र में सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए कहा है। साथ ही शांति और स्थिरता को प्रोत्साहित करने के लिए हाथ आगे बढ़ाने के लिए भी कहा है। कुरैशी ने आगे दिल्ली में CAA के खिलाफ हो रहे हिंसा को लेकर भी टिप्पणी की है।

कश्मीर मुद्दा सुलझने पर ही क्षेत्र में आएगी शांति

पाकिस्तानी विदेशमंत्री कुरैशी ने आगे कहा कि क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए जरुरी है कि पहले कश्मीर मुद्दे को सुलझाया जाए। जब तक यह मसला नहीं सुलझेगा, तब तक शांति संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की मौजूदा सरकारर ने कश्मीर मामले को अधिक जटिल बना दिया है। 5 अगस्त को जो कदम उठाया है, उससे कश्मीर की पहचान पर सर पड़ा है और कई हिस्सों में बंट गया है। कुरैशी ने कहा कि कश्मीर में बीते 206 दिनों से कर्फ्यू हैं, ऐसे में चीजें कैसे ठीक हो सकती है।

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में हो रहे हिंसात्मक प्रदर्शन को लेकर कुरैशी ने टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि CAA को लेकर दिल्ली में जिस तरह से उथल-पुथल मचा है उससे पाकिस्तान का पक्ष बिल्कुल स्पष्ट हो जाता है। यदि इसी तरह से भारत में स्थितियां खराब होती हैं तो क्षेत्र की अशांति दुनिया पर असर डाल सकती है। कुरैशी ने कहा कि इस तरह के हालात को देखते हुए भारत को अपने बर्ताव और नीतियों की समीक्षा करनी चाहिए।

ट्रंप ने की पाक की तारीफ!

पाक विदेशमंत्री कुरैशी ने कहा कि ट्रंप ने सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में दिए अपने भाषण में पाकिस्तान की तारीफ की और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की सराहना की। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने साफ कर दिया कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में शांति का सहयोगी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान ने जो प्रगति की है, वह मिसाल है।

पाकिस्तानी मीडिया में छाया ट्रंप का भाषण, बताया ‘ट्रंप ने पहले भारत दौरे में की पाकिस्तान की प्रशंसा’

कुरैशी ने आगे कहा कि पहले पाकिस्तान को भारत एक समस्या की तरह देखता था, लेकिन अब दुनिया को उसी में (पाकिस्तान) समाधान नजर आ रहा है। पाकिस्तान के प्रयासों को सराहा जा रहा है।

आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार को पाकिस्तानी मीडिया ने भी ट्रंप के भाषण को हाथोंहाथ लिया और कहा कि ट्रंप ने अपने पहले भारत दौरे में ही पाकिस्तान की प्रशंसा की है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here