Rajasthan Budget: Will Recruit New, School Will Be Launched – Rajasthan Budget: नई भर्ती निकालेंगे, स्कूल क्रमोनत करेंगे

0
7


राजस्थान सरकार आज अपना पहला बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्रालय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास ही है। इस बार राजस्थान के बजट में युवा के लिए खास है।

राजस्थान बजट 2020: राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) आज अपना पहला बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्रालय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास ही है। इस बार राजस्थान के बजट में युवा के लिए खास है। शिक्षा पर खास फोकस रहेगा। जिसके चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुछ दिन पहले युवा बिजनेसमैन और विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ चर्चा भी की थी। वहीं गहलोत पहले ही बोल चुके हैं कि राज्य सरकार का प्रयास है कि जन कल्याणकारी बजट तैयार किया जाए। जिसमें सामाजिक संगठनों के महत्त्वपूर्ण सुझाव शामिल किए जाएंगे। ताकि हर वर्ग तक बजट का लाभ वास्तविक रूप में पहुंच सके। प्रदेश का आर्थिक वातावरण और बेहतर बन सके इसके लिए आगामी बजट में उचित प्रावधान करने का प्रयास किया जाएगा। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा नई भर्ती निकालेंगे, स्कूल क्रमोनत करेंगे।

पिछले बजट में क्या रहा था खास

पिछले साल 2019-2020 के बजट में मुख्यमंत्री गहलोत ने 11 नई योजनाओं की घोषणा की थी। कुल 2.32 लाख करोड़ रुपए के बजट में किसान, युवा और महिलाओं पर फोकस रहा था। किसानों के लिए 1 हजार करोड़ के कृषक कल्याण कोष की घोषणा की गई थी। वहीं महिलाओं के लिए 1 हजार करोड़ रुपए का प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति निधि फंड बनाया गया था। युवाओं के लिए 75 हजार नौकरियां देने और युवा रोजगार योजना के लिए 5 साल में एक हजार करोड़ रुपए देने का वादा किया गया था।







Show More










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here