Research claims walnuts are good not only for the brain but also for the heart

0
34


यदि आप यह सुनकर बड़े हुए हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अखरोट याददाश्त को बनाए रखने में बुजुर्गों के लिए मददगार हो सकता है। अखरोट सिर्फ दिल के लिए ही अच्छा नहीं होता, बल्कि दिमाग के लिए भी अच्छा होता है। 
इस अध्ययन को अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि दो साल तक स्वस्थ बुजुर्गों द्वारा अखरोट खाने पर उनकी मानसिक प्रक्रिया पर थोड़ा प्रभाव पड़ा, लेकिन उन बुजुर्गों पर अधिक प्रभाव पड़ा जिन्होंने अधिक धूम्रपान किया था और कम आधारभूत न्यूरोसाइकोलॉजिकल टेस्ट स्कोर किया था।

www.myUpchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार, उम्र की वजह से याद्दाश्त कम होना एक जाना पहचाना कारण है। जरूरी नहीं है कि उम्र के साथ याद्दाश्त कमजोर हो जाए। मस्तिष्क कोशिकाओं की मरम्मत में शरीर कम प्रभावी होता है। मस्तिष्क कोशिकाएं याद करने के लिए जिम्मेदार होती हैं, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है ये कमजोर हो जाती है।

अमेरिका के लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जोआन साबेट ने कहा, ‘हालांकि, यह एक मामूली नतीजा था, लेकिन यह शोध अधिक समय तक चलने पर बेहतर परिणाम दे सकता है।’
शोधकर्ताओं ने लोमा लिंडा, कैलिफोर्निया, अमेरिका और बार्सिलोना, कैटेलोनिया, स्पेन में 640 बुजुर्गों की जांच की। दो सालों के लिए, टेस्ट ग्रुप में अखरोट को अपने दैनिक आहार में शामिल किया गया और कंट्रोल ग्रुप को अखरोट से हटा दिया गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल होते हैं, जो तनाव और सूजन का मुकाबला करने में प्रभावी पाए गए हैं। अखरोट के प्रभाव पर किया गया अब तक का सबसे बड़ा और सबसे अच्छी तरह से नियंत्रित परीक्षण था।

साबेट और उनकी शोध टीम ने सबसे पहले अखरोट की खपत के कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले प्रभाव की खोज की थी। पहली बार 1993 में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में निष्कर्ष प्रकाशित किए गए थे।

www.myUpchar.com के डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है अखरोट फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और अनसैचुरेटेड फैट का बेहतरीन स्त्रोत होता है। यह मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद है। ओमेगा- 3 फैटी एसिड से समृद्ध भोजन खाने से तंत्रिका तंत्र सुचारु रूप से काम करता है और याद्दाश्त में सुधार करता है। इससे स्मरण शक्ति और एकाग्रता बेहतर होती है और बुढ़ापे में कमजोर याद्दाश्त को खत्म करने में सक्षम है।

याद्दाश्त तेज करने के अलावा किसी भी उम्र वालों के लिए अखरोट खाने के कई फायदे हैं। हृदय रोग से बचने, हड्डियों की मजबूती, अच्छी नींद के लिए, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए, कैंसर के इलाज में भी फायदेमंद है। गर्भावस्था में इसका सेवन बहुत लाभप्रद होता है। अखरोट में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए भी अच्छा है। नियमित रूप से इसका सेवन मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है। अखरोट के सेवन से पुरुषों में वीर्य की मात्रा में बढोतरी होती है। इसकी तासीर गरम होती है और इसे सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/tips/walnuts-benefits-and-side-effects-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here