Rice for weight loss know the interesting facts about white black and brown rice

0
19


चावल स्वाद,  स्टार्च और पोषण से भरा ऐसा अनाज है, जिसका उपभोग भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में किया जाता है। बात करें, जायकों की तो भारत में बिरयानी, इटेलियन रिस्तो, फ्राइड राइस और जापानी डिश सुशी में बनाने में चावल इस्तेमाल किया जाता है। चावल को पकाना बहुत आसान है। साथ ही इसका जायका इतना अच्छा होता है कि इसे देखकर हमारे मुंह में पानी आ जाता है। चावल लोगों के बीच इतना पॉपुलर है लेकिन फिर भी चावल को वजन बढ़ाने वाले अनाज के रूप में जाना जाता है। वहीं, डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ आमतौर पर चावल खाने से परहेज करने को कहते हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या चावल वाकई हमारा वजन बढ़ाता है? 

वीमेन हेल्थ और वेलनेस पर फोकस करने वाली वेबसाइट Healthshots पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक अगर कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए चावल का सेवन किया जाए, तो इससे मोटापा बढ़ता नहीं बल्कि घटता है- 

क्या चावल वजन बढ़ाता है?
आप अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो चावल खाना छोड़ दें, आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो किसी कीमत पर चावल न खाएं… हम ऐसी कितनी ही बातें बचपन से सुनते आ रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोषण से भरा चावल आपके पेट के लिए बहुत अच्छा होता है।
चावल के प्रकार पर निर्भर करता है कि उसमें कितने पोषक तत्व है। आमतौर पर चावल विटामिन, थाइमीन, फाइबर और आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। रात में चावल भिगाकर रखने से सफेद और ब्राउन राइस में पाया जाने वाले स्टार्च अवरोध हो जाता है, जिससे यह पेट के लिए और भी फायदेमंद होता है। इससे चावल आसानी से बच जाता है। फैटी एसिड कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है।

 
सफेद चावल को कहें ‘ना’ 
चावल पौष्टिक है लेकिन सफेद चावल रिफाइन और पोलिश होते हैं इसलिए ब्राउन, ब्लैक की तुलना में सफेद चावल बेहतर होते हैं। ब्राउन और ब्लैक राइस फाइबर से भरपूर होते हैं और उन लोगों के लिए बहुत अच्छे ऑप्शन्स हैं, जो वजन कम करना चाहते हैं। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ आपकी बॉडी को फिट रखता है। इसका अर्थ यह है कि बिना पोलिश किया हुआ चावल आपके दिल, पाचन क्रिया के लिए अच्छा होने के साथ आपके शरीर का पीएच बैलेंस भी बनाए रखता है। 

 

हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here