RIL’s Big Decision, TV18, DEN And Hathway To Merge In Network18 – RIL का बड़ा फैसला, नेटवर्क 18 में टीवी 18, डेन और हैथवे का होगा मर्जर

0
56


नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की अधिकृत कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी बोर्ड मीटिंग में बड़ा फैसला लिया है। मीडिया कारोबार में नेटवर्क 18 अब सबसे बड़ा ग्रुप होने की दिशा में कदम बड़ा चुका है। बोर्ड मीटिंग में फैसला लिया गया है कि नेटवर्क 18 में टीवी 18, डेन और हैथवे का मर्जर किया जाएगा। मीडिया इंडस्ट्री के तहत लिया गया यह सबसे बड़ा फैसला है। इस मर्जर के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का नेटवर्क 18 में 75 फीसदी शेयर होगा। साथ ही देश के बड़े मीडिया ग्रुप को जबरदस्त कांप्टीशन मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- क्या सरकार के फैसले से Voda Idea के करीब 30 करोड़ मोबाइल हो जाएंगे ‘Out of Service’?

बोर्ड मीटिंग में लिया गया है फैसला
मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार सोमवार को रिलायंस ग्रुप की बोर्ड की बैठक भी हुई थी। नेटवर्क 18 ग्रुप के पास चैनल की लंबी फेहरिस्त है, जिसके तहत 55 डोमेस्टिक और 16 इंटरनेशनल चैनल है। वैसे रिलायंस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। जानकारों की मानें तो मुकेश अंबानी मीडिया इंडस्ट्री में अपनी और मजबूत पैठ बनाने और जी ग्रुप, सन टीवी नेटवर्क, सोनी और बीसीसीएल को टक्कर देने के लिए मर्जर का फैसला किया है। जिसके बाद नेटवर्क 18 न्यूज और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अलावा इंटरनेट, आईएसपी और केबल बिजनस के सेक्टर में अपनी मजबूत पहुंच बना पाएगी।

यह भी पढ़ेंः- एक सप्ताह के बाद पेट्रोल हुआ 5 पैसे सस्ता, क्रूड ऑयल 57 डॉलर पर

मुकेश अंबानी के पास होगी 75 फीसदी
तमाम कंपनियों का नेटवर्क 18 में मर्जर के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की नेटवर्क 18 में 75 फीसदी हो जाएगी। नेटवर्क 18 के पास टीवी 18 का 51 फीसदी हिस्सा है। टीवी 18 के पास वायाकॉम 18 और एईटीएन का 51-51 फीसदी हिस्सा है। नेटवर्क 18 का मनीकंट्रोल में 92 फीसदी हिस्सा है और बुक माय शो में 39 फीसदी हिस्सा है। ऐसे में इन सभी में रिलायंस की पहुंच काफी बढ़ जाएगी। इससे मुकेश अंबानी का मीडिया कारोबार में भी दखल काफी बढ़ जाएगा।








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here