Sajid Nadiadwala Movies With Salman Khan And Akshay Kumar – साजिद नाडियाडवाला की हर दूसरी फिल्म में क्यों नजर आते हैं सलमान और अक्षय, ये है वजह

0
9


मुंबई। बॉलीवुड में साजिद नाडियाडवाला का नाम एक ऐसे फिल्मकार के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए दर्शकों के दिलो में खास पहचान बनाई है। उनकी अधिकतम फिल्मों में सलमान खान और अक्षय कुमार नजर आए हैं। इन दोनों के साथ की गई उनकी ज्यादातर फिल्में सफल रही हैं। इंडस्ट्री में कहा जाता है कि साजिद के लिए सलमान और अक्षय ‘लकी चार्म’ हैं। निर्माता की आगामी फिल्मों में भी दोनों कलाकारों की मूवीज शामिल हैं।

साजिद के लिए 'लकी चार्म' हैं सलमान खान और अक्षय कुमार, इन शानदार मूवीज से आज भी है तीनों साथ

शुरूआती मूवीज रहीं औसत
साजिद ने बतौर निर्माता अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म ‘जुल्म की हूकूमत’ से की। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। इसके बाद साजिद ने ‘वक्त हमारा है’ और ‘आंदोलन’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया। इन फिल्मों को भी बॉक्स ऑफिस पर कोई खास सफलता नहीं मिली। वर्ष 1992 में उन्होंने एक्ट्रेस दिव्या भारती से शादी कर ली। हालांकि वर्ष 1993 में दिव्या के आत्महत्या करने से साजिद को गहरा सदमा लगा।

‘जीत’ से मिले भाईजान
वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म ‘जीत’ साजिद के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म बनी। इस फिल्म में सन्नी देओल, सलमान खान, करिश्मा कपूर और तब्बू की मुख्य भूमिकाएं थीं। इस फिल्म की सफलता के बाद साजिद ने बतौर निर्माता अपनी पहचान बना ली। इस मूवी के बाद सलमान, साजिद के प्रिय अभिनेता बन गए और उन्होंने लगभग हर फिल्म में भाईजान को अवसर दिया। वर्ष 1997 में साजिद ने सलमान को लेकर ‘जुड़वा’ का निर्माण किया। इस फिल्म में सलमान ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 2000 में उन्होंने एक बार फिर से सलमान को लेकर ‘हर दिल जो प्यार करेगा’ बनाई। इस फिल्म में सलमान के अलावा रानी मुखर्जी और प्रीति जिंटा की भी अहम भूमिका थी। हालांकि यह फिल्म बॉक्स आॅफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

साजिद के लिए 'लकी चार्म' हैं सलमान खान और अक्षय कुमार, इन शानदार मूवीज से आज भी है तीनों साथ

‘मुझसे शादी करोगी’ से मिला अक्षय का साथ
वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ साजिद के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित बनी। इस फिल्म में सलमान और अक्षय कुमार की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। कॉमेडी से भरपूर इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने भी अहम भूमिका निभाई थी। वर्ष 2006 में साजिद ने सलमान और अक्षय को लेकर अपनी महत्तवाकांक्षी फिल्म ‘जानेमन’ का निर्माण किया लेकिन फिल्म को अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी।

अपकमिंग प्रोजेक्ट्स
वर्ष 2007 में साजिद ने अक्षय कुमार, फरदीन खान, रितेश देशमुख और विद्या बालन को लेकर मल्टीस्टार फिल्म ‘हे बेबी’ का निर्माण किया। कॉमेडी से भरपूर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित रही। इसके बाद उन्होंने 2010 में ‘हाउसफुल’, 2012 में ‘हाउसफुल 2’, 2016 में ‘हाउसफुल 3’ और 2019 में ‘हाउसफुल 4’ जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया। उन्होंने वर्ष 2014 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म ‘किक’ से बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। साजिद की आने वाली फिल्मों में ‘बागी 3′, ’83’, ‘तड़प’, ‘कभी ईद कभी दीवाली’, ‘बच्चन पांडे’ प्रमुख हैं। साजिद ‘किक 2′ बनाने की भी तैयारी कर रहे हैं।’आंदोलन’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया। इन फिल्मों को भी बॉक्स ऑफिस पर कोई खास सफलता नहीं मिली। वर्ष 1992 में उन्होंने एक्ट्रेस दिव्या भारती से शादी कर ली। हालांकि वर्ष 1993 में दिव्या के आत्महत्या करने से साजिद को गहरा सदमा लगा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here