Samsung Galaxy S20 Plus Review In Hindi – Samsung Galaxy S20 Plus Review: क्या सच में एक ऑल राउंडर स्मार्टफोन है सैमसंग का यह फोन?

0
8


ख़बर सुनें

सैमसंग ने भारत में अपनी एस 20 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। एस 20 सीरीज के तहत तीन स्मार्टफोन पेश किए गए हैं जिनमें गैलेक्सी एस20, गैलेक्सी एस20 प्लस और गैलेक्सी एस20 अल्ट्रा शामिल हैं। गैलेक्सी एस20 सीरीज की शुरुआती कीमत 66,999 रुपये है। गैलेक्सी एस20 सीरीज के साथ कंपनी ने कैमरे और डिजाइन को लेकर काफी काम किया है। सैमसंग ने गैलेक्सी एस20 सीरीज में 8के वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट दिया है। इनमें से गैलेक्सी एस20 प्लस को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया। आइए इस फोन का रिव्यू जानते हैं।
सैमसंग ने इस फोन में 6.7 इंच की क्वॉड एचडी प्लस डाइनैमिक एमोलेड 2 एक्स डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1440×3200 पिक्सल है। साथ ही यूजर्स को इस डिवाइस में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए 8जीबी और 12जीबी रैम और 128-512 जीबी स्टोरेज का सपोर्ट मिला है, हालांकि भारत में सिर्फ 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की बिक्री हो रही है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को एक टीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। वहीं, यह फोन एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। रिव्यू के लिए हमें 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिला था। 

कैमरे की बात करें तो सैमसंग ने इस डिवाइस में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12-12 मेगापिक्सल के सेंसर और एक डेप्थ सेंसर मौजूद है। इसके अलावा यूजर्स को इसमें 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिला है। वहीं, कंपनी ने 25 वॉट की फास्ट चार्जिंग के साथ 4500 एमएएच की बैटरी दी है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन के साथ बॉक्स में एकेजी का ईयरफोन, बैक कवर, चार्जिंग केबल, यूजर मैनुअल और एडाप्टर मिलता है।
 

सैमसंग के अधिकतर स्मार्टफोन के साथ गैलेक्सी एस20 प्लस की डिजाइन शानदार है। फोन की चौड़ाई कम लेकिन लंबाई अच्छी है। ऐसे में फोन हाथ में लेने पर हेवी नहीं लगता है। फोन के बैक पैनल कर्व्ड ग्लास दिया गया है। किराने पर एल्यूमिनियम है। डिजाइन ग्लॉसी है और यह फोन 7.8एमएम है। चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल नीचे की ओर, पावर और वॉल्यूम बटन दाहिनी और सिम कार्ड ट्रे को ऊपर की ओर जगह मिली है। पावर बटन में भी वर्चुअल असिस्टेंट बिक्सबी का सपोर्ट मिला है. कैमरे की डिजाइन हाल ही में लॉन्च हुए कंपनी के कई फोन की तरह ही आयाताकार आकार में है। फोन का वजन 186 ग्राम है। डिस्प्ले पर बेजल बहुत ही कम है।

इस फोन को बेजललेस फोन भी कहा जा सकता है। गैलेक्सी एस20 प्लस में 6.7 इंच की QHD+ डायनेमिक एमोलेड डिस्प्ले है जिसे एचडीआर 10 प्लस का भी सपोर्ट है और रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले की रिजॉल्यूशन को आप अपने हिसाब से सेट भी कर सकते हैं। डिस्प्ले की डिफॉल्ट सेटिंग 120Hz पर फुल एचडी प्लस मिलेगी। डिस्प्ले में वास्तविक कलर्स मिलते हैं। ऐसे में फोटोग्राफी से लेकर वीडियो स्ट्रीमिंग और गेम खेलने तक का मजा दोगुना हो जाता है। डिस्प्ले के बीचो-बीच ऊपर में पंचहोल कैमरा मिलता है। 

वीडियो देखने या गेम खेलने में फ्रंट कैमरा परेशान नहीं करता है। यह फोन कॉसमिक ग्रे, क्लाउड ब्लू, कॉसमिक ब्लैक कलर वेरियंट में मिलेगा। फोन के साथ गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन है। साथ ही वाटर और डस्टप्रूफ के लिए आईपी68 की रेटिंग भी मिली है। डिजाइन के मामले में गैलेक्सी एस20 सीरीज कंपनी के प्रीमियम स्मार्टफोन सीरीज में बाजी मारती है। कुल मिलाकर कहें तो डिजाइन और फिनिशिंग के मामले में सैमसंग गैलेक्सी एस20 प्लस को 5 में से 4.5 अंक मिलता है।

सैमसंग के इस फोन में सैमसंग का इनहाउस Exynos 990 प्रोसेसर है जिसे 7 नैनोमीटर प्रोसेस पर तैयार किया गया है। यह प्रोसेसर 5जी को भी सपोर्ट करता है, हालांकि भारत में 4जी वेरियंट को पेश किया है। ग्राफिक्स के लिए इसमें Mali-G77 जीपीयू मिलेगा। सैमसंग के इस प्रोसेसर की तुलना क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर से हो रही है। फोन में एंड्रॉयड 10 आधारित सैमसंग का वनयूआई 2.1 मिलता है जो कि सैमसंग के सभी नए फोन में दिया जा रहा है। कंपनी ने हाल ही में एक अपडेट जारी किया था जिसमें बेहतर कैमरा और फोन परफॉर्मेंस का दावा किया गया था। 

सैमसंग ने इस फोन में LPDDR5 मेमोरी का इस्तेमाल किया है। ऐसे में डाटा ट्रांसफर तेजी से होगा। सैमसंग ने इस फोन में अल्ट्रासॉनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जो रिव्यू के दौरान कभी फेल नहीं हुआ। ऑडियो के लिए इसमें एकेजी की स्पीकर है और वायरहेडफोन के साथ हाई-रिजॉल्यूशन ऑडियो का सपोर्ट है। फोन में वायरलेस पावर शेयर, एनएफसी और सैमसंग पे का भी सपोर्ट है। फोन में सैमसंग डेक्स का भी सपोर्ट है जिसका इस्तेमाल आप फोन को लैपटॉप से कनेक्ट करने के लिए कर सकते हैं।
 

परफॉर्मेंस के मामले में गैलेक्सी एस10 प्लस हमें गैलेक्सी नोट 10 से बेहतरलगा। 120Hz रिफ्रेस रेट वाली डिस्प्ले के मजा आया। खासकर वेबपेज स्क्रॉलिंग और हाई-रिजॉल्यूशन वीडियो देखने का अनुभव शानदार रहा। एप स्विच करने में कोई परेशानी नहीं हुई और एक साथ ब्राउजर में कई सारे पेज ओपन करने पर भी फोन लैग नहीं करता है। परफॉर्मेंस के मामले में Exynos 990 बढ़िया है, हालांकि बेंचमार्क टेस्टिंग और 30 मिनट से अधिक देर तक हेवी गेम खेलने पर फोन हल्का-सा गर्म जरूर होता है, लेकिन इसे लेकर परेशान होने जैसी कोई बात नहीं है। गेमिंग हो या वीडियो स्ट्रीमिंग ऑडियो लेवल बढ़िया है। बेस भी बढ़िया है। फिंगरप्रिंट सेंसर थोड़ा स्लो है लेकिन काम करता है। फेस अनलॉक अंधरे में परेशान करता है। फोन में 4500mAh की बैटरी है जो दिनभर का बैकअप दे देती है। फुल चार्ज होने में एक घंटे का वक्त लगता है। फोन में वायरलेस पावर शेयर भी है।

सैमसंग ने भारत में अपनी एस 20 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। एस 20 सीरीज के तहत तीन स्मार्टफोन पेश किए गए हैं जिनमें गैलेक्सी एस20, गैलेक्सी एस20 प्लस और गैलेक्सी एस20 अल्ट्रा शामिल हैं। गैलेक्सी एस20 सीरीज की शुरुआती कीमत 66,999 रुपये है। गैलेक्सी एस20 सीरीज के साथ कंपनी ने कैमरे और डिजाइन को लेकर काफी काम किया है। सैमसंग ने गैलेक्सी एस20 सीरीज में 8के वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट दिया है। इनमें से गैलेक्सी एस20 प्लस को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया। आइए इस फोन का रिव्यू जानते हैं।

आगे पढ़ें

Samsung Galaxy S20 Plus Review: स्पेसिफिकेशन और कीमत


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here