Saudi Arabia bans citizens and residents from traveling to China

0
26


दुबई। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से दुनियाभर में खौफ का माहौल है और लगातार यह संक्रमण तेजी के साथ फैलता जा रहा है। इसे फैलने से रोकने के लिए तमाम देश कोशिश में लगे हुए हैं और कदम उठा रहे हैं। इसी कड़ी में सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) ने भी एक कदम उठाया है।

सऊदी अरब ने अपने सभी नागरिकों व गैर-सऊदी नागरिकों ( non-Saudi residents ) के लिए चीन यात्रा निलंबित ( suspended travel to China ) कर दिया है। समाचार एजेंसी SPA के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर सरकार ने सभी नागरिकों के लिए चीन की यात्रा को अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है।

अमरीका ने Coronavirus से लड़ने के लिए चीन और अन्य देशों को 715 करोड़ रुपये मदद की पेशकश की

पासपोर्ट सामान्य निदेशालय ने पुष्टि करते हुए बताया है कि कोरोना वायरस को देश में प्रवेश से रोकने के लिए नए नियमों को लागू किया गया है और उसके लिए नागरिकों और अन्य गैर-सऊदी निवासियों के लिए चीन की यात्रा निलंबित करने का निर्णय लिया गया है।

10 सऊदी नागरिकों को वुहान से एयरलिफ्ट किया गया

SPA ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रतिबंध तोड़ने वाले किसी भी नागरिक को जवाबदेह ठहराया जाएगा। साथ ही विदेशी नागरिकों को देश में वापस जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी यदि वे चीन की यात्रा करते हैं।

इस सप्ताह के शुरू में पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय ने एक बयान में कहा था कि जो भी पहले से चीन में हों और सऊदी आना चाहते हैं उन्हें अपनी यात्रा की तारीखों का खुलासा आगमन की तारीख से दो हफ्ते पहले करना होगा।

चीन: कोरोना वायरस के चलते अब तक 722 लोगों की हुई मौत, 34 हजार से अधिक संक्रमित

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि चीनी शहर वुहान से 10 सऊदी छात्रों को सुरक्षित निकाला गया है जो कि बिलकुल ‘वायरस मुक्त’ हैं। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री, तौफीक अल रबिया ने बीते रविवार को पुष्टि की कि देश में अभी तक कोरोना वायरस के कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने यह भी कहा था कि हमने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तत्परता बढ़ाई है।

बता दें कि चीन में अब तक इस से जानेलेवा वायरस से 722 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 34 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं। यह वायरस अब तक 31 देशों में पैर पसार चुका है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here