Sensex And Nifty Closes In Green Zone On Monday – बजट के सदमे से उबरा बाजार, सेसेक्स 137 अंक चढ़कर बंद

0
121


नई दिल्ली। बजट के बाद शेयर बाजार शनिवार को रिकॉर्ड गिरावट पर बंद हुआ था। लेकिन हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को धीरे धीरे बाजार से बजट का दबाव हटता हुआ दिखा और ट्रेडिंग सेशन खत्म होते होते सेंसेक्स औऱ निफ्टी बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे। सोमवार को निफ्टी 62 अंक चढ़कर 11,724 पर बंद हुआ। वही बीएसई के सेंसेक्स में भी 137 अंको की बढ़त दर्ज की गई और यह 39,872 पर बंद हुआ।

सभी इंडेक्स में खरीदारी

इंडेक्स की बात करें तो सोमवार के कारोबार में IT को छोड़ सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिली। पेंट, खपत से जुड़े शेयरों में अच्छी खरीदारी रही। ऑटो, मेटल, पावर, रियल्टी शेयरों में भी तेजी रही। मिडकैप इंडेक्स 188 अंक चढ़कर 17,708 पर बंद हुआ है। वहीं, बैंकिंग शेयरों में हुई खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी में 202 अंकों की तेजी देखने को मिली और यह 30,023 पर बंद हुआ है।

मैन्युफैक्चरिंग PMI का असर

आज सुबह भारतीय मैन्युफैक्चरिंग PMI इंडेक्स जनवरी के आंकडें जारी किए जो 8 साल के शिखर पर जा पहुंचा था। इसका पॉजिटिव असर बाजार पर देखने को मिला। मैन्युफैक्चरिंग PMI इंडेक्स जनवरी में 52.7 से बढ़कर 55.3 पर पहुंचा गया। 50 के ऊपर ये इंडेक्स मैन्युफैक्चरिंग में बढ़त दिखाता है। डिमांड बढ़ने से देश में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ी है। बिजनेस कॉन्फिडेंस बढ़ने से डिमांड में बढ़त हुई है। PMI में बढ़त इकोनॉमी में रिकवरी का संकेत है। जिसका असर बाजार पर भी दिखा।

इन शेयरों में रही तेजी

बीएसई पर गेनर्स शेयरों की बात करें तो एशियन पेंट्स, एस्कॉर्ट्स, एमएफएसएल, थायरोकेयर आज के टॉप गेनर्स रहे। वही लूज्रर्स शेयरों की बात करें तो आईडीबीआई, पीईएल, जीएनएफसी, आरसीएफ जैसे शेयर्स में गिरावट का रुख देखा गया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here