Shaking hands hand tremors: causes and treatments

0
24


हाथों का कांपना एक आम समस्या है, लेकिन कई बार यह स्थिति असुविधाजनक हो जाती है। हाथों का रोज-रोज कांपना बहुत कुछ कहता है। सेहत के लिहाज से इसके कई मायने हैं। www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार, इसका मतलब है कि तंत्रिका तंत्र में समस्या है या मरीज को बहुत ज्यादा तनाव है। इसके अलावा जो लोग अत्यधिक शराब या ड्रग्स लेते हैं, उनमें हाथों का कांपना आम है। लाइफस्टाइल को व्यवस्थित कर या हाथों से जुड़े व्यायाम करके इस स्थिति को सुधारा जा सकता है। रक्त प्रवाह बाधित न हो, इसका ख्याल रखें।
 
हाथों का कंपन रोकने के घरेलू उपाय
उम्र के साथ हाथ और पैरों का कांपना पार्किन्सन रोग कहलाता है, लेकिन कम उम्र में ऐसा होना खतरनाक है। सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान पर ध्यान दें। संतुलित आहार से आधी समस्या दूर हो जाएगी। खासतौर पर खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, दही, पनीर, मक्खन, दाल, अंडे, मछली का सेवन ज्यादा करें। इनसे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलेगा और मांसपेशियां मजबूत होंगी। अत्यधिक परिश्रम के कारण हाथों में कंपन होता है तो काम करते समय बीच-बीच में आराम करें। कैफीनयुक्त चीजों जैसे चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें। शुगर लेवल नियमित रूप से जांच करते रहें।
 
तनाव न पालें। तनाव कम करने के उपाय करें। सकारात्मक सोच रखें। कैमोमाइल, लौंग, लैवेंडर टी तनाव को कम करने में मदद करते हैं। वेलेरियन नामक औषधि भी सहज उपलब्ध है। इसका सेवन नसों को शांत करके उन्हें आराम पहुंचाता है। आयुर्वेद के जानकार की निगरानी में वेलेरियन की जड़ों को पीसकर पानी में मिला लें और सेवन करें।
 
मांसपेशियों की कमजोरी के कारण भी हाथों में कंपन होता है। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, मांसपेशियों का ख्याल रखें। इन्हें मजबूत करने के लिए विभिन्न तेलों की मालिश की जा सकती है। नीलगिरी तेल और रोज़मेरी तेल खासतौर पर फायदा पहुंचाते हैं। इन तेलों में सूजनरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। यानी इसकी मालिश से मांसपेशियों को आराम मिलता है। ठंड के दिनों में सरसों के तेल की मालिश बहुत फायदेमंद होती है। मांसपेशियों को मजबूती देने वाले योग करें। विटामिन डी मांसपेशियों को मजबूत करता है। साथ ही विटामिन बी भी राहत दिलाता है। पत्तेदार सब्जियों, अंडे और बीन्स में यह भरपूर मात्रा में होते हैं। रात में सोते समय हाथ की स्थिति ऐसी रखें कि शरीर का वजन उस पर न जाए। यदि हाथ दब जाएगा तो रक्त प्रवाह बाधित होगा।
 
हाथों का कंपन दूर करने के अन्य सहज उपायों में शामिल हैं नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन। बकरी का दूध इसमें बहुत फायदेमंद होता है। यदि बकरी का दूध उपलब्ध नहीं है तो दूध में सोयाबीन मिलाकर सेवन करें।
 
स्वाभाविक रूप से नींद लेने की कोशिश करें। नियमित रूप से नींद की दवाएं लेने से हाथों का कंपन हो सकता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें। कम ब्लड प्रेशर में भी यह समस्या आती है।
 
अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here