Skin Care: Know Powerful Anti-aging Substance For Skin Care – Anti-Aging Substance: एंटी एजिंग सब्सटेंस, जाे बढ़ती उम्र में भी त्वचा रखें जवान

0
106


Anti-Aging Substance: त्वचा को निखरी, बेदाग और मुलायम बनाए रखना हर किसी की चाहत होती है। त्वचा की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए हम हमेशा कुछ-कुछ करते रहते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र में त्वचा की नेचुरल देखभाल त्वचा काे जवान बनाएं रखने में कम ही मददगार साबित हाेती हैं। एेसे में आप

Anti-Aging Substance in Hindi: त्वचा को निखरी, बेदाग और मुलायम बनाए रखना हर किसी की चाहत होती है। त्वचा की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए हम हमेशा कुछ-कुछ करते रहते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र में त्वचा की नेचुरल देखभाल त्वचा ( Skin care ) काे जवान बनाएं रखने में कम ही मददगार साबित हाेती हैं। एेसे में आप त्वचा की देखभाल के लिए बाजार में मिलने वाले कुछ खास ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा से झुर्रियां दूर कर उसे मुलायम और खूबसूरत बना सकते हैं। आइए जानते हैं त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने वाले कुछ उत्पदों के बारे में

मॉइस्चराइजर ( Moisturizers )
मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा से झुर्रियां हटाने में काफी मददगार होता है। ये आपकी स्किन को अधिक मुलायम और लोचदार बनाते हैं। मॉइस्चराइजर धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट करते हुए बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं।

रेटिनॉल ( Retinol )
रेटिनॉल त्वचा को युवा बनाए रखने के कठिन कार्य में मदद कर सकता है। यह कोशिकाओं का संचरण तेज कर उन्हें सक्रिय करता है। रेटिनॉल झुर्रियां और मुंहासों की समस्या का खत्म करने में मददगार है। चिकित्सा के क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार, रेटिनॉल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।

लैक्टिक एसिड ( Lactic acid )
लैक्टिक एसिड भी एक्सफोलिएंट्स की तरह काम करता है। यह संवेदनशील त्वचा से गंदगी, मृत कोशिकाओं को हटाता है। कई त्वचा विशेषज्ञ लैक्टिक एसिड को शुष्क त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प मानते हैं।

सनस्क्रीन ( sunscreen )
सनस्क्रीन भी त्वचा की देखभाल के लिए उपयोगी है। बाजार में सनस्क्रीन की विस्तृत श्रृंखला मौजूद है। त्वचा के लिए ऐसे सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए जो यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाता है।

हयालूरोनिक एसिड ( Hyaluronic Acid for Skin )
हयालूरोनिक एसिड भी एक अच्छा एंटी-एजिंग एजेंट है। लेकिन इसका प्रभाव 12 घंटे से अधिक नहीं होता है। किसी खास मौके पर खूबसूरत दिखने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।







Show More



















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here